जानें गरीब पाकिस्तान के अमीर प्रधानमंत्री इमरान खान के पास कितनी दौलत है!

क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के पास कुल कितनी संपत्ति होगी। शायद आपने जितना भी सोचा हो  वज़ीर-ए-आज़म इमरान खान के पार उससे ज्यादा ही है। आपको बता दें कि जिस पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था की हालत जर्जर है, उसके प्रधानमंत्री के पास बेशुमार दौलत है। हैरानी की बात यै है कि जिस देश की अर्थव्यवस्था लाल निशान पर है लेकिन उसके राजनेताओं के पास भरे खजाने है।

गौरतलब है कि पाकिस्तान के चुनाव आयोग के मुताबिक, नेशनल एसेंबली के 342 सदस्यों में से करीब 10 राजनेता अरबपति हैं। मंगलवार को चुनाव आयोग ने 2018-19 के लिए नेशनल एसेंबली के सदस्यों की आर्थिक स्थिति की जानकारी सार्वजनिक की। आप जान कर चौंक जाएंगे कि इन 10 अरबपति सदस्यों में से पाकिस्तान की सत्तारूढ़ पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ के ही चार नेता हैं जबकि दो नेता इसकी सहयोगी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (कुऐद) से हैं। इसके अलावा, पीएमएल-एन पार्टी से दो नेता और पाकिस्तान पीपल्स पार्टी और अवामी नैशन पार्टी के एक-एक नेता भी अरबपतियों की इस लिस्ट में शामिल हैं।


Image result for imran khan

क्या आप सोच सकते हैं कि जिस देश की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से डगमगाई हुई है, उसके राजनेताओं के पास इतनी धन-दौलत होगी। पाकिस्तान के चुनाव आयोग के मुताबिक, प्रधानमंत्री इमरान खान के पास कुल 10.8 करोड़ रुपए की कुल संपत्ति है। इसके अलावा उनका बानी गाला में एक आवास है जिसे उपहार के तौर पर दिखाया गया है। इमरान खान के पास 50,000 रु कीमत की चार बकरियां और 150 एकड़ कृषि योग्य जमीन भी है। 2015-16 वित्तीय वर्ष में 1.1 करोड़ रुपए का खर्च उनके आवास में अतिरिक्त निर्माण-कार्य में किया गया।

ये भी पढ़ें : इमरान खान ने एससीओ सम्मेलन में की बड़ी गलती, सोशल मीडिया पर हुए ट्रोल


खबरों के अनुसार दस्तावेजों के मुताबिक, पीएम इमरान खान का 6 नहरों और बनी गाला में 50 लाख की जमीन पर स्वामित्व है। पीएम इमरान खान का शेखूपुरा में भी एक घर है जो उन्हें पैतृक संपत्ति में मिला है। इसके अलावा, पैतृक संपत्ति से उनकी भख्खर में 2609 कैनल जमीन और 8 एकड़ की चार अलग-अलग जगहों पर जमीनें हैं।

प्रधानमंत्री इमरान खान ने चार विदेशी मुद्रा बैंक अकाउंट में भी निवेश किया है। पाउंड अकाउंट में 2067 पाउंड, डॉलर अकाउंट में $329,060, जबकि एक अन्य अकाउंट में $1,470 हैं लेकिन यूरो अकाउंट में पैसे नहीं हैं।

गौरतलब है कि फिलहाल पाकिस्तान गरीबी की मार झेल रहा है। कई देशों-संस्थाओं की आर्थिक मदद के बावजूद भी अर्थव्यवस्था संकट से निकल नहीं पा रही है। पाकिस्तान का खजाना भी बिल्कुल खाली हो चुका है लेकिन देश के राजनेताओं के पास धन-दौलत की कोई कमी नहीं है।

ये भी पढ़ें : पाकिस्तान : लाहौर एयरपोर्ट पर फायरिंग, दो लोगों की मौत, संदिग्ध गिरफ्तार

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)