वर्ल्ड कप: पाकिस्तानी चैनल ने बनाया घटिया विज्ञापन, विंग कमांडर अभिनंदन का उड़ाया मजाक

वर्ल्ड कप: पाकिस्तानी चैनल ने बनाया घटिया विज्ञापन, विंग कमांडर अभिनंदन का उड़ाया मजाक

क्रिकेट वर्ल्ड कप शुरू होते ही भारत और पाकिस्तान के बीच मैच को लेकर सबसे ज्यादा कौतूहल देखने को मिलता है। टीवी से लेकर सोशल मीडिया तक देशभक्ति का माहौल बनाया जाता है। चैनल वाले तरह-तरह के विज्ञापन बनाकर इस माहौल को बखूबी भुनाते हैं। दोनों देशों के टीवी चैनल एक-दूसरे को कमतर और नीचा दिखाने के लिए सारी हदें लांघते हुए तमाम तरह के हथकंडे अपनाते हैं। अब पाकिस्तानी टीवी चैनल ने भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले वर्ल्ड कप मैच को लेकर बहुत ही दोयम दर्जे का प्रमोशनल ऐड बनाया है।

जैज़ टीवी नाम के चैनल द्वारा जारी किये गए इस ऐड में भारतीय एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान का मजाक उड़ाया गया है। आपको याद दिला दें कि कमांडर अभिनंदन को 27 फरवरी को हुए बालाकोट एयरस्ट्राइक के दौरान पाकिस्तानी एयरफोर्स ने पकड़ लिया था। इस दौरान पाकिस्तानी अधिकारियों ने कमांडर अभिनंदन के कुछ फुटेज रिलीज किए थे, जिनमें उनसे कुछ सवाल-जवाब किया जा रहा था। इस ऐड को उसी पृष्ठभूमि पर बनाया गया है।


चैनल का यह विज्ञापन नस्लवादी भी है। इसलिए कि एक शख्स को जानबूझकर दक्षिण भारतीय की तरह सांवले रंग में दिखाया गया है। यहां तक कि उसने कमांडर अभिनंदन की तरह ही मूंछें रखी हुई हैं। साथ ही उसने भारतीय क्रिकेट टीम की नीली जर्सी भी पहन रखी है। इस वीडियो में इस शख्स को एक कप में चाय पीते हुए दिखाया गया है, जिस तरह से पाकिस्तानी अधिकारियों की तरफ से जारी किए गए टीवी क्लिप्स में कमांडर अभिनंदन को दिखाया गया था।

बैकग्राउंड में आ रही एक आवाज उस शख्स से सवाल पूछती है कि भारत-पाक के बीच होने वाले मैच में इंडियन क्रिकेट टीम का प्लेइंग इलेवन क्या है? इसपर वो शख्स कमांडर अभिनंदन के दक्षिण भारतीय अंदाज में जवाब देता है कि- सर, आई एम नॉट सपोज्ड टू टेल यू दिस।

इसके बाद फिर वो आवाज उस शख्स से पूछती है कि चाय कैसी है? जिसपर कमांडर अभिनंदन की तरह ही वो शख्स जवाब देता है कि- टी इज रियली फैंटास्टिक।


फिर वो आवाज उस शख्स को जाने के लिए कहती है, जब वो शख्स अपनी जगह से जाने लगता है इस पर आवाज आती है- एक सेकेंड रुको, कप कहां लेकर जा रहे हो? यहां कप को वर्ल्ड कप ट्रॉफी से जोड़कर दिखाया गया है।

पहले भी बनाया था अभिनंदन का चाय पीते हुए फेक वीडियो

इससे पहले पाकिस्तान के एक चाय के विज्ञापन में भी अभिनंदन का फेक वीडियो इस्तेमाल किया गया था। पाकिस्तान के कराची में टपाल चाय काफी पॉपुलर है। इस विज्ञापन में दिख रहा है कि एक महिला अपने घर की बालकनी में खड़े होकर दूरबीन से झांक रही हैं। दूरबीन के दूसरी ओर उन्हें अभिनंदन वर्तमान टपाल चाय पीते दिख रहे हैं। विज्ञापन के अंत में अभिनंदन चाय की चुस्की लेते हुए कह रहे हैं- ‘टी इज फैनटास्टिक। थैंक्यू।’

आपको बता दें कि पाकिस्तान के एफ-16 विमान को 27 फरवरी को मार गिराने के बाद अभिनंदन का मिग-21 प्लेन पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में क्रैश हो गया था। इसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें हिरासत में ले लिया था। इसके बाद पाकिस्तानी सेना ने अभिनंदन का एक वीडियो वायरल किया था, जिसमें उन्हें चाय पीते हुए दिखाया गया था।

भारत और पाकिस्तान की टीमें 16 जून को विश्व कप में आमने-सामने होंगी। इस मैच में भारत की कोशिश चैम्पियंस ट्रॉफी-2017 के फाइनल में मिली हार को बदला लेने की होगी। विश्व कप में हालांकि भारत का पलड़ा भारी है। 1992 से लेकर अभी तक भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व कप में कुल छह मैच हुए हैं और सभी में भारत ने जीत हासिल की है।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)