पेट्रोल, डीजल के दाम फिर घटे, कच्चे तेल में भी नरमी

नई दिल्ली, 29 अक्टूबर (आईएएनएस)| पेट्रोल और डीजल के दाम में दो दिनों की स्थिरता के बाद मंगलावार को फिर गिरावट दर्ज की गई। पेट्रोल की कीमत दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में छह पैसे जबकि चेन्नई में सात पैसे प्रति लीटर कम हो गई है। वहीं, डीजल दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई मे 10 पैसे जबकि मुंबई में 11 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है। उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में भी नरमी बनी हुई है। भारत अपनी तेल की जरूरतों का 80 फीसदी से ज्यादा आयात करता है, जिसके कारण अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल का दाम बढ़ने से भारत में पेट्रोल और डीजल महंगे हो जाते हैं। इसके विपरीत तेल के दाम में नरमी रहने से पेट्रोल और डीजल के दाम काबू में रहते हैं।

इंडियन ऑयल की बेवसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम घटकर क्रमश: 72.92 रुपये, 75.57 रुपये, 78.54 रुपये और 75.72 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। चारों महानगरों में डीजल के दाम भी घटकर क्रमश: 65.85 रुपये, 68.21 रुपये, 69.01 रुपये और 69.55 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।


अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड के दिसंबर डिलीवरी अनुबंध में 0.88 फीसदी की नरमी के साथ 61.03 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट का दिसंबर अनुबंध 0.39 फीसदी की गिरावट के साथ 55.87 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था।

 


(इस खबर को न्यूज्ड टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)

You May Like