Petrol-Diesel Price: लगातार छठे दिन भी नहीं बढ़े पेट्रोल के दाम, जानिए अपने शहर में तेल का भाव

  • Follow Newsd Hindi On  
Petrol and diesel prices not increased again today know the price of oil in your city

सरकारी तेल कंपनियों ने आज  पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई  बदलाव नहीं किया है। दिल्ली, मुंबई और चेन्नई और कोलकाता में पेट्रोल और डीजल के दाम पहले के तरह ही हैं। हालांकि दिल्ली सरकार ने 30 जुलाई को जल के दाम मेें 8.36 रुपये की कटौती थी जिससे दिल्ली में डीजल का दाम बाजार में 73.56 रुपये प्रति लीटर हो गया था।

दिल्ली में VAT घटाने से डीजल की कीमत में कई दिनों के बाद बड़ी गिरावट आई थी। जुलाई के महीने में अब तक डीजल के दाम 10 बार बढ़ाए जा चुके हैं।  अगर पेट्रोल की बात करें तो इसमें एक महीने से बढ़ोतरी नहीं हुई है। इसके दाम में अंतिम बार बीते 29 जून को बढ़ोतरी हुई थी, वह भी महज 5 पैसे प्रति लीटर।


दिल्ली में आज पेट्रोल-डीजल दोनों के दाम स्थिर रखे गए हैं। पेट्रोल कल के भाव 80.43 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं डीजल भी कल के भाव 73.56 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है।  मुंबई में पेट्रोल डीजल के दाम स्थिर हैं। पेट्रोल के दाम 87.19 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 80.11 रुपये प्रति लीटर हैं।

कोलकाता में  पेट्रोल कल के भाव 82.10 रुपये प्रति लीटर से घटकर 82.05 रुपये प्रति लीटर है। इसी तरह डीजल कल के भाव 77.04 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 77.06 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। यानी 2 पैसे की वृद्धि हुई है। चेन्नई में कोई बदलाव नहीं आया है। पेट्रोल 83.63 रुपये प्रति लीटर और डीजल 78.86 रुपये प्रति लीटर है।

रोजाना सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर हर रोज तेल की कीमतों में बदलाव होता है। इसलिए तेल के भाव में आए दिन उठापठक दिखने को मिलती है।


SMS के जरिए भी जान सकते हैं  पेट्रोल-डीजल का भाव-

पेट्रोल-डीजल का रोज़ का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं । इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP के साथ शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)