प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, किसानो को सरकार का तोहफा

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, किसानो को सरकार का तोहफा

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना केंद्र एवम राज्य सरकार द्वारा किसानो को उनकी फसल के लिए बीमा करवाने की योजना है।  जिसके अंतर्गत किसानों का बिमा कराया जाता है इस योजना में प्रीमियम दर बहुत कम कर दी गई हैं, जिससे किसानो को पूरा लाभ मिले प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत प्रीमियम कम होगा लेकिन ज्यादा नुकसान पूरा किया जायेगा।

राज्य एवम केंद्र सरकार इस योजना में लगने वाले बजट को उठाती हैं। योजना का बजट 17600 करोड़ तय किया गया था। योजना में होने वाला बीमा एग्रीकल्चर इंशोरेंस कंपनी के अंडर में होगा 2017-18 में इस योजना के तहत देश की 50% खेती को इसका लाभ दिया गया। इसके लिए अतिरिक्त इस योजना को 9000 करोड़ रूपए दिए गए।


योजना की विशेषताएँ

  • यह एक कृषि सम्बंधित स्कीम है। किसानों को अपने वास्तविक प्रीमियम का 5%, 2% अथवा 5% भुगतान करना पड़ता है, जो कि फसल पर निर्भर करता है। पहले के तरह सब्सिडी पर एक विशेष सीमा नहीं है। नए सिरे से तैयार किये गये इस स्कीम की सब्सिडी पर किसी भी तरह की सीमा नहीं है, अतः किसान खुल कर खेती कर सकेंगे और अपना व्यापार बढ़ा सकते हैं।
  • यह योजना किसान को खेती की नयी तकनीकों से जोड़ने के लिए भी सक्षम है, साथ ही योजना भी पूरी तरह से डिजिटल कर दी गई है, ताकि किसानों के लिए सभी तरह के लेनदेन के कार्य जल्द से जल्द हो सकें और किसानों को मुनाफा बिना किसी बिचौलिए के उनके बैंक खाते में प्राप्त हो सके कृषि को और उन्नत बनाने के लिए सरकार फसल काटने की मशीन यंत्र आदि को किसानों के बीच लाने की कोशिश कर रही है।
  • इस योजना के अंतर्गत प्राप्त लाभ पर किसानों को किसी भी तरह से सर्विस टैक्स नहीं देना होता।

फसल बीमा योजना पाने की योग्यता

प्रधानमन्त्री फसल बीमा योजना के लिए किसी भी तरह की विशेष योग्यता की माँग नहीं की गयी है। कोई भी किसान, जो कृषि कर्म कर रहा है, इसके लिए अप्लाई कर सकता है। इस योजना की सबसे ख़ास बात ये है कि दुसरे की ज़मीन पर खेती करने वाले किसान भी इस योजना के तहत अपने फ़सल की बीमा करा सकते हैं।


प्रधानमन्त्री फसल बीमा योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

  • इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए इस http://pmfby.gov.in/ लिंक पर जाकर आवेदन करना होगा है। लिंक पर जाने के बाद जो पेज खुलेगा उस पेज में आपको सबसे पहले “किसान कॉर्नर – स्वयं द्वारा फसल बीमा के लिए आवेदन करें” लिखा हुए दिखेगा। जिस पर किल्क करना होगा।
  • किल्क करने के बाद आप से अकाउंट बनाने को कहा जाएगा, जिसके लिए आपको “गेस्ट फार्मर” पर क्लिक करना होगा. किल्क करने के बाद http://pmfby.gov.in/farmerRegistrationForm ये लिंक खुलेगा और इस लिंक पर आप से पूछी गई इनफार्मेशन जैसे नाम, पता और बैंक अकाउंट डिटेल्स को भरना होगा। ये सभी डिटेल्स भरने के बाद रजिस्ट्रेशन प्रोसेस खत्म हो जाएगी।
  • रजिस्ट्रेशन प्रोसेस खत्म होने के बाद, लॉग इन http://pmfby.gov.in/ पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन फोन नंबर भरकर लॉग किया जा सकेगा।

पालिसी अमाउंट क्लेम कैसे करें

  • इस स्कीम के अंतर्गत किसान अपनी बीमा राशि या तो बैंक से अथवा उन इन्सुरांस कंपनी जिन्हें सरकार ने इस योजना के लिये चुना है, वहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि इन्सुरेंस कवर बैंक से प्राप्त किया जाये तो, बैंक ख़ुद ब ख़ुद अलग अलग किसानों के लिए अलग अलग अकाउंट में पैसे जमा कर देगा. एक बार बैंक अकाउंट में पैसा जमा हो जाने के बाद लाभार्थियों का नाम और उनके डिटेल बैंक द्वारा संपादित किये जायेंगे।
  • किसी इन्सुरांस पालिसी कंपनियों के अंतर्गत लाभ प्राप्त होने पर ये इन्स्युरेंस कम्पनियों द्वारा किसान के बैंक अकाउंट में बीमा की राशि ऑनलाइन ट्रान्सफर कर दी जाती हैं।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)