Punjab Board Results 2020: पंजाब बोर्ड 10वीं, 8वीं और 5वीं क्लास का रिजल्ट जारी, यहाँ देखें डायरेक्ट लिंक

UP Board of Madrasa Education declares Board Result 2020 Check here

पंजाब स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड, पीएसईबी (Punjab School Examination Board, PSEB) ने 10वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। दसवीं क्लास के रिजल्ट के अलावा बोर्ड ने प्राइमरी (5वीं) और मिडिल (8वीं) के रिजल्ट भी जारी कर दिए हैं। छात्र पीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट pseb.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। वे अपना रिजल्ट indiaresults.com पर भी देख सकते हैं। आप नीचे बताए गए तरीके से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं…

How to check Punjab Board Results 2020:

1. पंजाब बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें


2. अगर 10वीं का रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो Matriculation examination result march 2020 पर क्लिक करें।
अगर 8वीं क्लास का रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो Class VIII examination result march 2020 पर क्लिक करें।
अगर आप 5वीं क्लास का रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो Class V examination result march 2020 पर क्लिक करें।

3. एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपना रोल नंबर डालकर Find Resuls पर एंटर करना पड़ेगा। अगर आप अपना रोल नंबर भूल गए हैं तो अपने नाम से भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको रोल नंबर के नीचे नाम डालने का ऑप्शन आएगा। वहां अपना नाम लिखकर Find Resuls पर एंटर करना पड़ेगा।

4. फिर आपका रिजल्ट डिस्पले हो जाएगा। भविष्य में इस्तेमाल के लिए उसे डाउनलोड करके प्रिंटआउट ले लें।


SMS से ऐसे देखें PSEB Class 10 रिजल्ट 2020

पंजाब बोर्ड द्वारा कक्षा 10 के ऐसे स्टूडेंट्स जो ऑनलाइन पीएसईबी रिजल्ट 2020 देख पाने में असमर्थ हैं या किसी भी प्रकार की तकनीकी समस्या का सामना कर रहे हैं, वो SMS के माध्यम से नतीजे देख सकते हैं। पंजाब बोर्ड कक्षा 10 का परिणाम SMS से देखने के लिए छात्रों को PB10 <रोल नंबर> मोबाइल में टाइप करके 5676750 पर भेजना होगा।

पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड ने कक्षा 10, कक्षा 8 और कक्षा 5 पीएसईबी रिजल्ट 2020 की घोषणा इंटर्नल ग्रेडिंग के आधार पर की है। स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे परिणामों के बारे में किसी भी स्पष्टीकरण के लिए अपने संबंधित स्कूलों से संपर्क करें। मार्कशीट और अन्य जानकारी पर विवरण संबंधित स्कूलों से उपलब्ध होगा।

बता दें कि इस साल 8 लाख से अधिक स्टूडेंट्स पंजाब बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित हुए। इनमें लगभग 4.5 लाख ने 10वीं क्लास के एग्जाम दिए। वहीं 3.5 लाख ने 12वीं के एग्जाम दिए थे। पिछले साल, 85.56 प्रतिशत छात्रों ने परीक्षा में सफलता हासिल की थी।


HBSE, Haryana Board Results: जुर्माना नहीं भरा तो हरियाणा बोर्ड रोक देगा इन स्कूलों के रिजल्ट

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)