रांची वनडे : भारतीय गेंदबाजों ने आस्ट्रेलिया को विशाल स्कोर से रोका

 रांची, 8 मार्च (आईएएनएस)| भारतीय गेंदबाजों ने अंतिम ओवरों में शानदार वापसी करते हुए एक समय विशाल स्कोर की ओर बढ़ती दिख रही आस्ट्रेलिया को शुक्रवार को जेएससीए अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे वनडे में निर्धारित 50 ओवरों में पांच विकेट पर 313 रनों पर ही रोक दिया।

 टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आस्ट्रेलिया को मजबूत शुरुआत मिली थी और लग रहा था कि वह 340-350 के आस-पास आसानी से पहुंच जाएगी लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने आखिरी के 10 ओवरों में सिर्फ 69 ही खर्च किए और आस्ट्रेलिया को विशाल स्कोर बनाने से रोक दिया।


कप्तान एरॉन फिंच (93) और उनके सलामी जोड़ीदार उस्मान ख्वाजा (104) ने आस्ट्रेलिया को बेहद मजबूत शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 31.5 ओवरों में 193 रनों की साझेदारी की, लेकिन तीन विकेट लेने वाले कुलदीप यादव ने अहम समय पर फिंच, शॉन मार्श (7) और पीटर हैंड्सकॉम्ब (0) के विकेट लेकर मेहमान टीम की रनगति पर ब्रेक लगा दिया।

बाकी का काम अंत में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने कर दिया। बुमराह ने 10 ओवरों में 53 रन दिए लेकिन विकेट नहीं ले पाए। शमी ने 10 ओवरों में 52 रन देकर एक विकेट लिया।

फिंच और ख्वाजा की साझेदारी भारत के खिलाफ भारत में पहले विकेट के लिए अभी तक की तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। इस रिकार्ड में पहले नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के गैरी कर्स्टन और हर्षल गिब्स की जोड़ी है। इन दोनों ने 2000 में कोच्चि में पहले विकेट के लिए 235 रन जोड़े थे।


यह इस मैदान पर किसी भी विकेट के लिए की गई अभी तक की सबसे बड़ी साझेदारी भी है। इस जोड़ी ने अपने ही देश के जॉर्ज बैली और ग्लैन मैक्सवेल के बीच 2013 में हुई 153 रनों की साझेदारी का रिकार्ड तोड़ा।

ख्वाजा का यह वनडे में पहला शतक है। फिंच हालांकि शतक पूरा नहीं कर पाए और कुलदीप की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। इस पर आस्ट्रेलियाई कप्तान ने रिव्यू लिया जो उनके खिलाफ गया। फिंच ने 99 गेंदों की पारी में 10 चौके और तीन छक्के लगाए।

फिंच के जाने के बाद ख्वाजा ने 37वें ओवर की आखिरी गेंद पर एक रन लेकर अपना पहला शतक पूरा किया जिसके लिए उन्होंने 107 गेंदें खेलीं। शतक पूरा करने के बाद हालांकि ख्वाजा ज्यादा देर टिक नहीं पाए और एक ओवर बाद शमी की गेंद पर आउट हो गए। ख्वाजा जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 239 रन था।

इसके बाद आस्ट्रेलिया की रनगति धीमी हो गई। उसने 24 रन के भीतर ग्लैन मैक्सवेल (47), शॉन मार्श, और पीटर हैंड्सकॉम्ब के विकेट खो दिए।

अंत में मार्क स्टोइनिस (नाबाद 31) और एलेक्स कैरी (नाबाद 21) ने तेजी से रन बटोरने की कोशिश तो की लेकिन ज्यादा सफल नहीं हो पाए।

(इस खबर को न्यूज्ड टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)