विसडन इंडिया के पोल में भारत के बेस्ट टेस्ट बल्लेबाज चुने गए राहुल द्रविड़, सचिन-गावस्कर जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को पछाड़ा

  • Follow Newsd Hindi On  
Greatest Indian Test batsman

क्रिकेट (Cricket) के खेल में ‘द वॉल’ यानी ‘दीवार’ के नाम से मशहूर रहे भारतीय बल्लेबाज राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का कोई दूसरा सानी नहीं है। वे 2012 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं, लेकिन कोई भी टेस्ट मैच बगैर उनके जिक्र के अधूरा ही रह जाएगा।

टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) दौरान कई दिग्गज आज भी बल्लेबाजों को उनकी पारियां देखने की सलाह देते है। विसडन इंडिया (Wisden India) ने फेसबुक (Facebook) के जरिए एक पोल किया था, जिसमें लोगों से पूछा था कि पिछले 50 सालों में भारत का सबसे महान टेस्ट बल्लेबाज कौन रहा है।


इस पोल की चौंकाने वाली बात यह है कि इसमें द्रविड़ ने सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) पीछे छोड़ दिया। सचिन को ‘क्रिकेट का भगवान’ तक कहा जाता है और उनकी लोकप्रियता भी काफी ज्यादा है। इस पोल में राहुल द्रविड़ को 52 फीसदी लोगों ने जबकि सचिन को 48 फीसदी लोगों ने वोट किया है।

INDIA's GREATEST MEN's TEST BATSMANFinal: Rahul Dravid v Sachin TendulkarVote now! 👇


Posted by Wisden India on Monday, June 22, 2020

इस पोल में कुल 11,400 फैन्स ने हिस्सा लिया। मंगलवार की सुबह तक राहुल को 42 फीसदी वोट मिले थे, लेकिन रिजल्ट आने तक उनको 52 फीसदी वोट मिले और वो इस मामले में तेंदुलकर से आगे निकल गए। विसडन इंडिया ने इस पोल की शुरुआत 16 भारतीय बल्लेबाजों के साथ की थी।

सेमीफाइनल में राहुल द्रविड़ सुनील गावस्कर से आगे निकले थे, जबकि सचिन तेंदुलकर ने विराट कोहली (Virat Kohli) को पीछे छोड़ा था। सचिन के नाम 15,921 टेस्ट रन दर्ज हैं, जबकि राहुल द्रविड़ ने 13,288 टेस्ट रन बनाए हैं। तेंदुलकर के नाम सबसे ज्यादा टेस्ट रन हैं, जबकि द्रविड़ इस मामले में चौथे नंबर पर हैं।

यूं तो मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को दुनिया के बेस्ट बल्लेबाजों में गिना जाता है। सचिन टेस्ट और वनडे इंटरनैशनल दोनों फॉर्मैट में शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं। सचिन ने सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेले हैं और सबसे ज्यादा टेस्ट रन और टेस्ट सेंचुरी भी उनके नाम ही दर्ज हैं। सचिन तेंदुलकर इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 51 सेंचुरी ठोकी हैं।

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की बात करें तो उन्होंने 164 टेस्ट मैच में 52.31 की औसत से रन बनाए हैं। इस दौरान राहुल ने 36 सेंचुरी ठोकी हैं। राहुल द्रविड़ को अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए साल 2000 में विजडन क्रिकेटर सम्मान और 2004 में आईसीसी ‘प्लेयर ऑफ द ईयर’ और ‘टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर’ से सम्मानित किया गया था।

ऐसे में उनका सचिन से आगे निकल जाना इस बात की गवाही देता है कि द्रविड़ की शानदार बल्लेबाजी से हर कोई प्रभावित रहा। द्रविड को बल्लेबाजी में एक नई विधा रचने का श्रेय दिया जाता है। इस पूर्व भारतीय बल्लेबाज को आईसीसी क्रिकेट ‘हॉल ऑफ फेम’ में भी शामिल किया गया है।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)