कांग्रेस अध्यक्ष पद से राहुल गांधी का आधिकारिक इस्तीफा, ट्वीट कर कही ये बात

  • Follow Newsd Hindi On  
Rahul Gandhi told Lord Ram love is a symbol of compassion and justice

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार की जिम्मेदारी लेते हुए राहुल गांधी ने पार्टी के अध्यक्ष पद से आधिकारिक तौर पर इस्तीफा दे दिया है। राहुल गांधी ने बुधवार को अपना इस्तीफा ट्वीट करते हुए लिखा, कांग्रेस पार्टी की सेवा करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। इस पार्टी के आदर्श और मूल्य हमारे सुंदर देश की जान रहे हैं।

उन्होंने पत्र में 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी को मिली हार का जिक्र करते हुए लिखा ‘अध्यक्ष के नाते इस हार के लिए मैं जिम्मेदार हूं। इसलिये अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे रहा हूं।’ उन्होंने आगे लिखा, पार्टी को जहां भी मेरी जरूरत पड़ेगी मैं मौजूद रहूंगा।


इससे पहले बुधवार को ही राहुल गांधी ने स्पष्ट कहा था कि वे अब कांग्रेस अध्यक्ष नहीं हैं। उन्होंने कहा कि पार्टी को बिना देर किये अब जल्द से जल्द नया अध्यक्ष चुनना चाहिए।

पढ़ें: नए अध्यक्ष की नियुक्ति तक मोतीलाल वोरा हो सकते हैं कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष!

राहुल गांधी ने संसद से बाहर मीडिया से बातचीत में कहा, कांग्रेस पार्टी को जितना जल्दी हो सके, अध्यक्ष तय करना चाहिए। मैं अपना इस्तीफा पहले ही दे चुका हूं। अब मैं पार्टी अध्यक्ष नहीं हूं। कांग्रेस वर्किंग कमेटी को बैठक कर नए अध्यक्ष पर फैसला करना चाहिए।

25 मई को की थी  इस्तीफे की पेशकश

बता दें, केरल के वायनाड से सांसद राहुल गांधी 2017 में कांग्रेस अध्यक्ष बने थे। लोकसभा चुनाव में मिली शिकस्त की जिम्मेदारी लेते हुए 25 मई को कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश की थी। हालांकि, पार्टी ने इसे स्वीकार नहीं किया था। पार्टी के वरिष्ठ नेता उनके के इस्तीफे के खिलाफ थे। उन्होंने सोनिया गांधी से राहुल को मनाने के लिए भी कहा था। लेकिन इसके बाद भी राहुल लगातार इस पर अड़े रहे।

गौरतलब है कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत पांच कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने साेमवार काे राहुल से मुलाकात कर उनसे पद पर बने रहने की अपील की थी। गहलोत के अलावा इनमें पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह, मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल तथा पुद्दुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी थे।


अध्यक्ष पद छोड़ने पर अड़े राहुल, अशोक गहलोत संभालेंगे कांग्रेस की कमान!

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)