विशेष ट्रेन चलाने की तैयारी में जुटा रेलवे, यहां देखें किस-किस रूट पर चलेगी नई ट्रेन

Railways is preparing to run new special trains from Delhi to many cities, see full list here

भारतीय रेलवे (Indian Railway) यात्रियों की सुविधा के लिए दिल्ली से नई छह विशेष ट्रेन चलाने की तैयारी में लगा हुआ है। भारतीय रेलवे ने गृहमंत्रालय को करीब 40 जोड़ी नई विशेष ट्रेन चलाने का एक प्रस्ताव भेजा है। jरेलवे को अनुमति मिलने पर इन्हें जल्द ही चलाए जाने की घोषणा की जा सकती है।

रेलवे सूत्रों के मुताबिक, इन ट्रेनों को चलाए जाने से पहले इन रूट पर यात्रियों की संख्या, स्टेशनों पर कोरोना संक्रमण से बचाव और जांच के पर्याप्त साधन, खर्च आदि पर कार्य योजना बनाई जा रही है। फिलहाल रेल स्टॉपेज व रूट के बारे में कोई भी अंतिम निर्णय अभी लिया जाना बाकी है।


इन विशेष ट्रेनों को नियमित अंतराल पर सेनेटाइज किया जाएगा। स्टेशनों पर यात्रियों को 90 मिनट जल्दी पहुंचाना होगा। ताकि तयशुदा समय में यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा सकें। स्टेशनों पर हैंड सेनेटाइजर मशीन लगाई गई हैं। स्टेशनों पर यात्रियों की संख्या बढ़ने पर उसे नियंत्रित करने के लिए योजना बनाई जा रही है।

एक खबर के मुताबिक इन ट्रेनों में 120 दिन आगे तक की यात्रा के लिए टिकट बुक किया जा सकेगा। इसके साथ ही ट्रेनों में तत्काल कोटे में भी कुछ सीटें रखी जा सकती हैं। इससे पहले 12 मई से 15 जोड़ी विशेष राजधानी ट्रेनें, जबकि 1 जून से 100 जोड़ी मेल व एक्सप्रेस ट्रेन चल रही हैं।

संभावित ट्रेन-


नई दिल्ली-अमृतसर , पुरानी दिल्ली- फिरोजपुर , दिल्ली सराय रोहिल्ला-पोरबंदर , दिल्ली- भागलपुर, नई दिल्ली-चंढ़ीगढ़, दिल्ली-गाजीपुर सिटी ट्रेन का बलिया तक विस्तार।

दिल्ली को आने वाली 

जोधपुर- दिल्ली, कामख्या- दिल्ली, डिब्रूगढ़- नई दिल्ली , गोरखपुर- दिल्ली, इंदौर- नई दिल्ली , मुजफ्फपुर-आनंद विहार, कोविड कोच के चलते यह ट्रेन पुरानी दिल्ली तक जाएगी, हबीबगंज- नई दिल्ली, लखनऊ- नई दिल्ली, मधुपुर- पुरानी दिल्ली।

वाया दिल्ली होकर गुजरने वाली 

कोटा-देहरादून- नंदा देवी, डिब्रूगढ़- अमृतसर, डिब्रूगढ़- लालगढ़, मुजफ्फरपुर- पोरबंदर, यशवंतपुर- बीकानेर।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)