RBSE 12th SCRUTINY 2020: राजस्थान बोर्ड 12वीं कॉमर्स स्क्रुटिनी के आवेदन की आखिरी तारीख कल, जानें कैसे करें अप्लाई

  • Follow Newsd Hindi On  
See the list of MP Board 12th Result 2020 Toppers List here

RBSE 12th Commerce SCRUTINY 2020: राजस्थान बोर्ड 12वीं कॉमर्स की स्क्रुटिनी के लिए ओवदन करने का कल (सामान्य शुल्क के साथ) कल आखिरी दिन है। बोर्ड के अनुसार, इसी तरह से कक्षा 12 वरिष्ठ उपाध्याय की स्क्रुटिनी के लिए 23 जुलाई तक बिना विलंब शुल्क के आवदेन किया जा सकता है।

विलंब शुल्क के साथ कक्षा 12 कॉमर्स के लिए 22 जुलाई तक आवेदन किए जा सकते हैं तो कक्षा 12 वरिष्ठ उपाध्याय के लिए 26 जुलाई तक आवेदन स्वीकार किए जा सकेंगे। राजस्थान 12वीं आर्ट्स के नतीजे अगले तीन-चार दिन में कभी भी जारी किए जा सकते हैं। आरबीएसई 12वीं आर्ट्स के नतीजे जारी होने के बाद आर्ट्स के छात्र भी अंक सुधार के लिए स्क्रुटिनी के लिए आवेदन कर सकेंगे।


स्क्रुटिनी ओवदन शुल्क का नियम –

प्रत्येक परीक्षा (उच्च माध्यमिक एवं माध्यमिक) के परिणाम घोषणा के 05 दिवस में बिना विलम्ब शुल्क के शुल्क 300 रुपए प्रति विषय के हिसाब से आवेदन किया जा सकता हैं। इसके अगले तीन दिन तक 600 रुपए प्रति विषय (विलम्ब शुलक सहित) के हिसाब से आवेदन किए जा सकते हैं।

स्क्रुटिनी आवेदन से संबंधित किसी पूछताछ के लिए आप राजस्थान बोर्ड के पूछताछ नंबर पर जानकारी ले सकते हैं। इसके लिए बोर्ड ने पूछताछ नंबर 8824636405 जारी किया है। इसके अलावा किसी भी तरह की जानकारी के लिए [email protected] पर मेल भी कर सकते हैं।

एक अन्य खबर के मुताबिक राजस्थान आरबीएसई 12वीं आर्ट्स रिजल्ट के लिए अब इंतजार थोड़ा और लंबा होने जा रहा है। इस सप्ताह रिजल्ट आना मुश्किल है। ऐसे में नतीजे अगले सप्ताह की शुरुआत में जारी किए जा सकते हैं। साइंस स्ट्रीम और कॉमर्स स्ट्रीम का रिजल्ट जारी हो चुका है।


इस साल कोरोना महामारी व लॉकडाउन के चलते बोर्ड ने 19 मार्च के बाद की परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं। इसके बाद शेष परीक्षाएं जून माह में ली गई थीं। नतीजे राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in पर भी चेक किए जा सकेंगे। इसलिए किसी भी तरह की ताजा जानकारी के लिए बोर्ड की वेबसाइट पर विजिट करते रहे।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)