RBSE 12th Commerce Result 2020: राजस्थान बोर्ड 12वीं कॉमर्स स्ट्रीम के रिजल्ट का ऐलान जल्द, जानें बाकी जरूरी डिटेल्स

Uttarakhand Board Class 10th and 12th results today here’s how to check

RBSE 12th Commerce Result 2020: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान (BSER) ने आज शाम 12वीं कक्षा के विज्ञान वर्ग की परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। परीक्षा में शामिल हुए छात्र रिजल्ट देखने के लिए राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajresults.nic.in पर जाकर अपना रोल नंबर डालकर परिणाम देख सकते हैं।

राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने रिजल्ट की घोषणा की। इस बार साइंस और कॉमर्स के रिजल्ट एक साथ घोषित नहीं किए गए। बोर्ड ने इस बार पहले 12वीं साइंस स्ट्रीम की परीक्षा का रिजल्ट जारी किया है। इसके बाद 12वीं कॉमर्स और आर्ट्स के रिजल्ट आएंगे।


हालांकि कॉमर्स का रिजल्ट कब आएगा इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं की गई है। लेकिन इतना तय माना जा रहा है कि रिजल्ट जल्द ही घोषित किया जाएगा। इसलिए अधिक जानकारी के लिए बोर्ड की बेवसाइट पर विजिट करते रहे। हर साल, कक्षा 12 राजस्थान बोर्ड परीक्षा के लिए 9 लाख से अधिक छात्र उपस्थित होते हैं।

पिछले साल राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस में 91.59 फीसदी लड़के और 95.86 लड़कियां पास हुई थीं और विज्ञान संकाय का कुल पास प्रतिशत 92.88 फीसदी रहा था। ये स्ट्रीम राजस्थान बोर्ड के लिए बेस्ट परफॉर्मिंग स्ट्रीम साबित हुई थी। साल 2019 में कक्षा 12 विज्ञान की परीक्षा के लिए कुल 2,60,582 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया था और इस साल भी इतनी ही संख्या में छात्रों ने परीक्षा दी है।

पिछले साल, इन्फोटेक, पर्यावरण विज्ञान, और सुरक्षा सहित कई विषयों में परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले सभी छात्र पास हुए थे। जिसका मतलब है इन विषयों में पास प्रतिशत 100 प्रतिशत था। इसके अलावा, हिंदी और कृषि रसायन विज्ञान में भी लगभग सभी छात्र 99.61 और 99.22 प्रतिशत उत्तीर्ण हुए थे।


इस बार जो भी छात्र राज्य से बाहर होने या परिवहन साधन उपलब्ध नहीं होने की वजह से परीक्षा नहीं दे पाए या फिर कोरोना (Corona) पॉजीटिव या क्वारंटाइन में होने जैसे कारणों से एग्जाम में नहीं बैठ सके, उन परीक्षार्थियों की परीक्षा सप्लीमेंट्री एग्जाम के साथ ली जाएगी।

कैसे देखें अपना रिजल्ट

रिजल्ट चेक करने के लिए ये हैं स्टेप्स

बोर्ड की वेबसाइट rajresults.nic.in पर जाएं।

12th result पर क्लिक करें।

रोल नंबर व मांगी डिटेल डालें।

इसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखेगा।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)