Ramzan 2021 Moon Sighting in Mumbai, Maharashtra and South India Live News Updates: मुंबई में आज नहीं हुआ रमजान के चांद का दीदार, कल फिर की जाएगी कोशिश

  • Follow Newsd Hindi On  
Ramadan 2019 Iftar Sehri Time Table: आज से शुरु हो गया रमजा़न, जानें पूरे महीने के इफ्तार-सेहरी का वक्त

रमजान (Ramzan) का पाक माह आने वाला है। इस्लामिक धर्म के अनुसार रमजान माह चांद के दीदार के बाद शुरु होती है। चांद के दीदार की कोशिश मुंबई और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में की जा रही है। जबकि दक्षिण भारत में भी चांद को देखने के प्रयास चल रहे है। इस बीच कुछ मुस्लिम विद्वानों एवं मौलाना का अनुमान है कि भारत में 14 अप्रैल से रमजान का पाक महीना शुरु हो सकता है। अगर यह अनुमान सही होता है तो 14 मई के दिन ईद मनाई जा सकती है। गौरतलब है कि इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार नौवां महीना रमजान का होता है, साथ ही बता दें कि रमजान माह में ही कुरान शरीफ नाजिल हुआ था।

मुसलमानों के पावन रमजान के महीने पर भी कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप का असर है। देशभर में लगातार कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं, ऐसे में रमजान के महीने को लेकर तमाम इमाम बैठकें कर रहे हैं और इस बात की अपील कर रहे हैं कि सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस को फॉलो किया जाए।


नई दिल्ली के इमाम हाउस में मुख्य इमाम डॉक्टर उमेर अहमद इलियासी की अध्यक्षता में दिल्ली के इमामों की हाल ही में हुई एक बैठक में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर चिंता व्यक्त की गई और हालात को देखते हुए रमजान के महीने में जरूरत पड़ने पर घरों से ही नमाज पढ़ी जाए इस पर भी विस्तृत चर्चा की गई। साथ ही जुमे की नमाज के वक्त तमाम इमाम अपनी मस्जिदों से इस पैगाम को आम लोगों तक पहुंचाए और सरकार के द्वारा दी गई गाइडलाइंस को भी लोगों तक पहुंचा कर अमल करवाने कि बात कही गई।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)