क्या बंद होने जा रहे हैं 2 हजार के नोट? क्या RBI फिर ला रहा है 1 हजार के नोट? जानें क्या है सच्चाई

क्या बंद होने जा रहे हैं 2 हजार के नोट? क्या RBI फिर ला रहा है 1 हजार के नोट? जानें क्या है सच्चाई

सोशल मीडिया पर 2000 रुपये के नोट से जुड़ा एक मैसेज इन दिनों खूब वायरल हो रहा है। इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि नोटबंदी के बाद जारी हुए दो हजार के नोट भी अब बंद हो गया है। इसके अलावा ये बात भी कही जा रही है कि मोदी सरकार बाजार में फिर से एक हजार का नोट लाने की तैयारी कर रही है। सोशल मीडिया पर फैल रहे इस मैसेज के साथ रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नाम का भी जिक्र कर रहे हैं। इस वायरल मैसेज की विश्वसनीयता और सत्यता को लेकर सवाल उठ रहे हैं। साथ ही लोगों के मन में संदेह पनप रहा है। आइये जानते हैं इस वायरल मैसेज की हकीकत…

वायरल मैसेज में क्या दावा किया जा रहा है

वायरल मैसेज के मुताबिक, “रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) एक जनवरी 2020 से एक हजार के नए नोट जारी करने जा रहा है। रिजर्व बैंक 2000 के सारे नोट वापस लेने जा रहा है। आप सिर्फ, 50 हजार रुपए तक नोटों को ही बदल पाएंगे। जल्द से जल्द बदलें।” यानी वायरल मैसेज के मुताबिक, बाजार से 2000 रुपए के नोट गायब हो चुके हैं और अगर आपके पास 2000 का नोट है तो वो अब किसी काम का नहीं है।


क्या है सच?

हम अपने पाठकों को आगाह कर रहे हैं कि ये सिर्फ एक अफवाह है। देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई समेत दूसरे बैंक ये स्पष्ट कर चुके हैं कि बाजार में मौजूद दो हजार के नोट चलने बंद नहीं हुए हैं। कुछ दिन पहले एक आरटीआई के जवाब में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बताया था कि दो हजार रुपए के नोट की छपाई बंद की गई है, लेकिन बाजार में मौजूद दो हजार के नोट वापस नहीं लिए गए हैं।आरबीआई ने ये भी सफाई दी कि उनकी तरफ से दो हजार के नोट बंद करने का कोई आदेश नहीं जारी हुआ है। इसलिए अफवाहों पर ध्यान ना दें। इसलिए वायरल मैसेज की ये खबर गलत है।


पाकिस्तान ने थोक में छापे 2000 रुपये के हाई-क्वालिटी के जाली नोट, भारतीय एजेंसियों की उड़ी नींद


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)