TRAI के फैसले से Jio ग्राहकों को झटका, अब वॉयस कॉल के लिए लगेगा 6 पैसे प्रति मिनट का चार्ज

Vodafone और Airtel के बाद अब Jio ने दिया झटका, नये प्लान्स 40% तक हुए महंगे

रिलायंस जियो ने बुधवार से अपने ग्राहकों से वॉयस कॉल के लिए 6 पैसे प्रति मिनट की दर से चार्ज करने की घोषणा की है। यह शुल्क ग्राहकों को किसी दूसरी कंपनी के नेटवर्क पर कॉल करने के लिए प्रति मिनट देने होंगे। वैसे जियो से जियो के नेटवर्क पर कॉलिंग पहले की तरह ही फ्री रहेगी। साथ ही सभी नेटवर्क से इनकमिंग कॉल्स मुफ्त में जारी रहेगी।

एक बयान में टेलीकॉम दिग्गज जियो ने कहा कि जब तक दूरसंचार ऑपरेटरों को अपने उपयोगकर्ताओं द्वारा अन्य ऑपरेटरों के नेटवर्क पर किए गए मोबाइल फोन कॉल के लिए प्रतिद्वंद्वियों का भुगतान करने की आवश्यकता होती है, तब तक 6 पैसे का शुल्क लागू रहेगा।


जारी हुए 10 रुपये से लेकर 100 रुपये तक के प्लान

अन्य कंपनियों के नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए जियो 10 रुपये से लेकर 100 रुपये तक के टॉप अप वाउचर भी जारी करेगी। 10 रुपये वाले प्लान में दूसरे नंबर पर 124 मिनट कॉलिंग की जा सकेगी। वहीं 20 रुपये वाले प्लान में 249 मिनट, 50 रुपये वाले प्लान में 656 मिनट और 100 रुपये वाले प्लान में 1,362 मिनट कॉलिंग की जा सकेगी।

वर्तमान में 6 पैसे प्रति मिनट है IUC शुल्क

इससे पहले अक्टूबर 2017 में ट्राई ने IUC को 57% घटाकर 6 पैसे प्रति मिनट कर दिया था और कहा था कि जनवरी 2020 से जीरो IUC लागू होगा। इस निर्णय का रिलायंस जियो ने समर्थन किया था, जिसने उसी समय के आसपास अपनी सेवाएं शुरू की थीं। इस सिस्टम से उसे तब बड़ी प्रतिद्वंद्वियों भारती एयरटेल, वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्युलर को IUC पेमेंट में बचत होती। पुरानी कंपनियों ने इसका विरोध किया था क्योंकि इससे उनकी आमदनी पर बड़ी चोट लग रही थी। उन्होंने ट्राई के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील भी की थी।

जियो को चुकाने पड़े 13,500 करोड़ रुपये

चूंकि जियो नेटवर्क पर वॉयस कॉल मुफ्त हैं, इसलिए कंपनी को भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया जैसे प्रतिद्वंद्वियों को किए गए 13,500 करोड़ रुपये का भुगतान करना पड़ा। ट्राई के इस कदम से हुए नुकसान की भरपाई के लिए कंपनी ने अपने प्रतिद्वंद्वियों के नेटवर्क पर आने वाली हर कॉल के लिए ग्राहकों से 6 पैसे प्रति मिनट चार्ज करने का फैसला किया है।


पहली बार वॉयस कॉल के लिए भुगतान करेंगे जियो यूजर्स

अबतक जियो केवल डेटा के लिए शुल्क लेता है और देश में कहीं भी और किसी भी नेटवर्क पर वॉयस कॉल मुफ्त है। मगर अब जियो ग्राहकों को हर ऑफ-नेट मोबाइल वॉयस कॉल के लिए 6 पैसे प्रति मिनट चुकाने होंगे।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)