Republic Day Parade Tickets: कहां-कहां और कितने में मिलेगी Republic Day Parade 2020 की टिकट ? यहां पढ़ें परेड से जुड़ी पूरी जानकारी

Republic Day Parade Tickets: कहां-कहां और कितने में मिलेगी Republic Day Parade 2020 की टिकट ? यहां पढ़ें परेड से जुड़ी पूरी जानकारी

Republic Day Parade Tickets: 26 जनवरी को हर साल देश में गणतंत्र दिवस (Republic Day) मनाया जाता है। 26 जनवरी, 1950 को ही भारत का संविधान लागू हुआ था। लिहाज़ा इस दिन को राष्ट्रीय पर्व के रूप में बड़े पैमाने पर मनाया जाता है। इस दिन इंडिया गेट से राष्ट्रपति भवन तक यानि राजपथ पर अलग-अलग राज्यों की झांकियों के साथ-साथ वायुसेना, थलसेना और जलसेना के जवानों के करतब भी देखने को मिलते हैं। राष्ट्रपति भारत के राष्ट्रीय ध्वज को फहराते हैं और सलामी लेते हैं। 26 जनवरी को सभी लोग देशभक्ति के रंग में रंगे होते हैं। गणतंत्र दिवस का इंतज़ार और गणतंत्र दिवस की परेड (Gantantra Diwas Parade) देखने की इच्छा सभी की होती है। अगर इस बार आप भी गणतंत्र दिवस के सेलिब्रेशन और परेड को लाइव देखना चाहते हैं, तो हम आपको कुछ ज़रूरी बातें बता रहे हैं, जिससे आप इस समारोह का लुत्फ़ उठा पाएंगे।

Republic Day Parade Tickets: कहां-कहां और कितने में मिलेगी Republic Day Parade 2020 की टिकट ? यहां पढ़ें परेड से जुड़ी पूरी जानकारी


26 जनवरी 2020 को भारत में 71वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देश की कई गणमान्य व प्रतिष्ठित शख्सियतें इस गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होंगी। इन सबके अलावा ब्राजील के राष्ट्रपति जेअर बोल्सोनारो गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। ब्राजील में ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी ने बोल्सोनारो को आमंत्रित किया था।

Republic Day Parade Ticket कहाँ और कितने में मिलेगा

गणतंत्र दिवस के सेलिब्रेशन को देखने के दो तरीके हैं – या ता स्पेशल निमंत्रण के ज़रिए या फिर टिकट। गणतंत्र दिवस के लिए आप टिकट नई दिल्ली स्थित विभिन्न जगहों से खरीद सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, गणतंत्र दिवस परेड की टिकटें आप 7 जनवरी से 25 जनवरी खरीद सकते हैं। जिन जगहों से टिकटें ली जा सकती हैं, वे इस प्रकार हैं:

1. नॉर्थ ब्लॉक गोल चक्कर पर स्थित डिपार्टमेंट सेल काउंटर्स, साउथ ब्लॉक गोल चक्कर, प्रगति मैदान (भैरो रोड पर गेट नंबर 1 से), जंतर मंतर (मेन गेट), शास्त्री भवन (गेट नंबर 1 के पास), इंडिया गेट (जामनगर हाउस के पास), लाल किला (पुलिस चौकी के पास)। ध्यान रहे इन जगहों पर टिकट रोजाना सुबह 10 बजे से शाम 5.30 बजे तक मिलेंगे।


2. इसके अलावा संसद भवन के रिसेप्शन ऑफिस से रोजाना सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक ये टिकट लिए जा सकते हैं। शनिवार और रविवार को छुट्टी रहेगी, इसलिए उस दिन कोई टिकट नहीं मिलेगा।

3. 88 जनपथ स्थित गवर्नमेंट ऑफ इंडिया टूरिस्ट ऑफस। ध्यान रहे कि यह ऑफिस रविवार को बंद रहता है।

4. अशोक और जनपथ होटेल्स स्थित इंडिया टूरिज्म डिवेलपमेंट कॉर्पोरेशन ट्रैवल काउंटर्स से भी टिकट खरीदे जा सकते हैं।

5. टिकट खरीदने जाते वक्त ध्यान रखें कि साथ में आधार कार्ड, वोटर कार्ड या फिर सरकार द्वारा जारी किया गया पहचान पत्र ज़रूर हो। इसके बिना टिकट नहीं खरीदा जा सकेगा।

Republic Day Parade Ticket की कीमत

बात करें टिकट की कीमत की, तो आरक्षित सीटों के लिए यह 500 रुपये और अनारक्षित सीटों के लिए 200, 100 और 50 रुपये है।

Republic Day Parade Ticket Online कैसे खरीदें?

आपको बता दें कि Gantantra Diwas Parade के लिए टिकटें ऑनलाइन उपलब्ध नहीं हैं। इन्हें सिर्फ ऊपर दिए गए जगहों से ही खरीदा जा सकता है। अगर कोई आपको ऑनलाइन टिकट बेचने की कोशिश कर रहा है, तो यह फ्रॉड है और आपको धोखा दे रहा है। आप उसकी शिकायत पुलिस में कर सकते हैं।

Beating Retreat के भी टिकट ले सकते हैं

Republic Day Parade के अलावा बीटिंग रिट्रीट( फुल ड्रेस रिहर्सल) के टिकट भी आप ले सकते हैं। बीटिंग रिट्रीट गणतंत्र दिवस के तीन दिन बाद 29 जनवरी को होती है। इसमें थलसेना, वायुसेना और नौसेना के बैंड पारंपरिक धुन के साथ मार्च करते हैं। इसकी टिकट 28 जनवरी तक खरीदी जा सकती है जो 50 रु और 20 रुपये में आपको मिलेगी।

ये चीज बिल्कुल न भूलें

अगर आपने 26 जनवरी को Republic Day Parade देखने के लिए टिकट खरीद ली है तो वहाँ पहुँचने के बारे में भी जान लें। इसके लिए आपको सुबह छह-सात बजे तक परेड स्थल पर पहुंचना होगा। अपने साथ अपना आधार कार्ड, वोटर कार्ड या कोई अन्य सरकारी पहचान पत्र ले जाना न भूलें।

इन चीजों पर है बैन

गणतंत्र दिवस पर कड़ी सुरक्षा कारणों के चलते परेड स्थल पर पेन, ट्रांजिस्टर, रेडियो, पानी की बोतल, खाने-पीने की चीज, हैंड बैग, ज्वलनशील पदार्थ, विस्फोटक, कैमरा, मोबाइल आदि नहीं ले जा सकते हैं। बेहतर होगा कि आप अपने जेब में केवल रुपये और पहचान पत्र लेकर जाएं, ताकि किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। परेड स्थल पर प्रतिबंधित वस्तुओं को रखने की कोई व्यवस्था नहीं होती है।


गणतंत्र दिवस की झांकी से बाहर हुआ बिहार, केंद्र सरकार ने खारिज किया प्रस्ताव

गणतंत्र दिवस झांकी से बंगाल हुआ बाहर, TMC ने लगाया केंद्र पर बदले की भावना से काम करने का आरोप

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)