हिटमैन का कमाल: एक दोहरे शतक से रोहित शर्मा ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, डालें एक नज़र

हिटमैन का कमाल: एक दोहरे शतक से रोहित शर्मा ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, डालें एक नज़र

‘हिटमैन’ के नाम से मशहूर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने रांची टेस्ट मैच (Ranchi Test Match) में अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी का सिलसिला जारी रखते हुए क्रिकेट के लंबे संस्करण में पहली बार दोहरा शतक जड़ दिया। रोहित ने 255 गेंदों में 28 चौके और 6 छक्कों की मदद से 212 रन बनाए। रोहित ने शतक के बाद दोहरा शतक भी छक्का मारकर पूरा किया।

रांची टेस्ट मैच के पहले दिन 117 रनों की नाबाद पारी खेलने के बाद वे फिर से दूसरे दिन मैदान पर उतरे और शानदार लय में नजर आए। देखते ही देखते रोहित शर्मा ने अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक जड़ दिया। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टेस्ट और वनडे इंटरनेशनल दोनों में 200+ का स्कोर करने वाले दुनिया के चौथे बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और क्रिस गेल यह कारनामा कर चुके हैं।


टेस्ट और वनडे दोनों में दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी

सचिन तेंदुलकर

वीरेंद्र सहवाग

क्रिस गेल


रोहित शर्मा

इसके अलावा रोहित शर्मा ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया है। रोहित ने मौजूदा टेस्ट सीरीज में अब तक 19 छक्के उड़ाए हैं। एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक छक्के जड़ने के हिसाब से यह वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इससे पहले यह कीर्तिमान वेस्टइंडीज के शिमरॉन हेटमेयर के नाम था, जिन्होंने 2018-19 में बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में 15 छक्के लगाए थे।

1 टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक छक्के

19* – रोहित शर्मा, विरुद्ध साउथ अफ्रीका- (3 टेस्ट मैचों की सीरीज)

15 – शिमरॉन हेटमेयर, विरुद्ध वेस्टइंडीज- (2 टेस्ट मैचों की सीरीज)

1 टेस्ट सीरीज में 500 से  ज्यादा रन

32 वर्षीय रोहित शर्मा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस सीरीज में 100 से ज्यादा के औसत से तीन शतकों के साथ 529 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा भारत के लिए तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। रोहित से पहले वीरेंद्र सहवाग ने पाकिस्तान के खिलाफ साल 2005 में बतौर ओपनर 500 से ज्यादा रन बनाए थे, जिसमें एक तिहरा शतक भी शामिल था।

रांची टेस्ट : भारत का विशाल स्कोर, द. अफ्रीका की खराब शुरूआत

रोहित शर्मा एक टेस्ट सीरीज में 500 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले पांचवे भारतीय ओपनर बन गए हैं। हिटमैन से पहले विनोद मांकड़, बुद्धी कुंदेरम, सुनील गावस्कर और वीरेंद्र सहवाग ने एक टेस्ट सीरीज में 500+ रन बनाए थे। महान सुनील गावस्कर ने ये कारनामा पांच बार कर दिखाया है। उन्होंने पांच टेस्ट सीरीज में 500+ रन बनाए थे।


टी-20 इंटरनेशनल के नए ‘सिक्सर किंग’ बने रोहित शर्मा, गेल और गुप्टिल पीछे छूटे

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)