MPSOS 10th 12 Result 2020 : ‘रुक जाना नहीं’ परीक्षा के नतीजे जारी, ऐसे देखें अपना रिजल्ट

  • Follow Newsd Hindi On  
UP BEd 2020 Counselling Dates: तीन चरणों में 19 अक्तूबर से शुरू होगी काउंसलिंग

MPSOS 10th 12 Result 2020 : मध्य प्रदेश में राज्य मुक्त विद्यालय शिक्षा बोर्ड (MPSOS) ने ‘रुक जाना नहीं’ की कक्षा 10 परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा को दिया था वो आधिकारिक वेबसाइट- mpsos.nic.in पर जाकर अपने नतीजे देख सकते हैं।

बता दें कि कक्षा 10 के लिए ओपन स्कूल की परीक्षा 17 से 26 अगस्त और कक्षा 12 से 2 सितंबर तक आयोजित की गई थी। कक्षा12 के नतीजे भी जल्द ही घोषित कर दिए जाएंगे।


कक्षा 10, 12 की मध्य प्रदेश बोर्ड की वार्षिक परीक्षा के नतीजे पहले घोषित किए गए थे। इसमें कुल 68.81 प्रतिशत छात्रों ने कक्षा 12 की परीक्षा को सफलतापूर्वक पास किया था। जबकि कक्षा 10 में उत्तीर्ण प्रतिशत 62.84 प्रतिशत था।

क्या है ‘रुक जाना नहीं’ योजना

‘रुक जाना नहीं’ योजना के तहत एमपी बोर्ड 10वीं 12वीं की परीक्षा में फेल होने वाले छात्रों को एक बार फिर परीक्षा देने का अवसर प्राप्त होता है। जिन विषयों के लिए परीक्षा दी जाती है। उसकी अलग से फीस लगती है।


मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) इंदर सिंह परमार ने जुलाई में इस योजना के बारे में कहा था कि, रुक जाना नहीं योजना में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को पुन: परीक्षा देने के दो अवसर दिये जाएंगे। यदि किसी कारणवश विद्यार्थी अगस्त 2020 में परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर पाते है तो वे शेष अनुत्तीर्ण विषयों की परीक्षा दिसम्बर 2020 में भी दे सकेंगे। इसके लिये उन्हें एमपी ऑनलाइन के माध्यम से पुन: आवेदन करना होगा।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)