1 जून से बदलेंगे रसोई गैस, राशन कार्ड, आयकर, रेलवे, बस से जुड़े कई नियम, आपकी जिंदगी पर पड़ेगा सीधा असर

1 जून से बदलेंगे रसोई गैस, राशन कार्ड, आयकर, रेलवे, बस से जुड़े कई नियम, आपकी जिंदगी पर पड़ेगा सीधा असर

एक जून 2020 यानी कल से भारत में कई अहम बदलाव होने जा रहे हैं। ये नियम आम आदमी से जुड़ी सेवाओं को लेकर हैं। रोजमर्रा के जीवन से जुड़ी चीजों के दाम भी बदल सकते हैं। इन बदलावों का आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा। इनमें मुख्‍य तौर पर LPG, Ration Card, Income Tax, IRCTC, Petrol Rate, हवाई और बस यात्रा से संबंधित सेवाएं आदि शामिल हैं। इन नए नियमों से जहां एक ओर आपको कुछ राहत मिलेगी, वहीं कुछ बदलावों से आपकी जेब पर भार बढ़ सकता है। आइए जानते हैं इन महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में।

पूरे देश में लागू होगा ‘एक देश, एक राशन कार्ड’

देश के गरीबों तक राहत पहुंचाने के लिए 1 जून से ‘एक देश, एक राशन कार्ड’ (One Nation One Ration Card Scheme) लागू होने जा रहा है। इसकी शुरुआत 20 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से होगी। इसके तहत राशन कार्ड का लाभ देश के किसी भी कोने में उठाया जा सकेगा। मोदी सरकार की इस महत्‍वाकांक्षी योजना से 67 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा। इन बीस राज्‍यों में योजना लागू होने पर संबंधित राशनकार्ड धारक अन्‍य किसी भी प्रदेश में शासकीय राशन केंद्र से राशन खरीद सकेंगे। मालूम हो कि इस योजना में निर्धन तबके के लोगों को सस्‍ते दामों पर अनाज मुहैया कराया जाता है।


मौजूदा समय में जिस जिले का राशन कार्ड बना होता है, आपको उसी जिले में राशन मिल सकता है। वहीं अगर आप जिला बदल लेते हैं तो इसका फायदा आपको नहीं मिलता। इससे गरीबों को आसानी से सस्ती कीमत पर अनाज मिलता है। एक देश, एक राशन कार्ड लागू होने के बाद गरीबी रेखा के नीचे वाले लोग किफायती कीमत पर देश के किसी कोने में राशन खरीद सकते हैं। राशन कार्ड धारकों को पांच किलो चावल तीन रुपये किलो की दर से और गेहूं दो रुपये किलो की दर से मिलेगा। कार्ड दो भाषाओं में – स्थानीय भाषा और हिन्दी अथवा अंग्रेजी में जारी होगा।

कल से चलेंगी 200 ट्रेनें

लॉकडाउन के चलते देश के अलग-अलग हिस्सों में फंसे लोगों को राहत देने के लिए भारतीय रेलवे एक जून से 200 अतिरिक्त ट्रेनें चलाने जा रहा है, जो एसी और नॉन एसी दोनों होंगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके इस बात की पुष्टि भी की है। इन ट्रेनों के साथ पहले से संचालित हो रही 30 ट्रेनों का परिचालन जारी रहेगा। सूची में दुरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों के नाम शामिल हैं। बिना रिजर्वेशन के किसी को भी यात्रा करने की पात्रता नहीं होगी।

यहां गौर करने वाली बात यह है कि रेलवे ने इन ट्रेनों के लिए चार महीने पहले एडवांस टिकट की बुकिंग की सुविधा भी दी है। साथ ही तत्काल कोटा के तहत भी टिकट की बुकिंग शुरू हो गई है। यह सुविधा रविवार सुबह आठ बजे से शुरू हो गई है। हालांकि, रेलवे ने टिकट की एडवांस बुकिंग के नियमों में कुछ परिवर्तन किया है।


गौरतलब हो कि लॉकडाउन में 30 दिन पहले ही टिकट आरक्षण की सुविधा थी। लेकिन अब इसमें बढ़ोतरी कर 120 दिन कर दिया गया है। रविवार से सिर्फ एक महीने पहले ही एडवांस बुकिंग वाले नियम में बदलाव हो जाएगा। करंट सीट बुकिंग यानी सीट खाली रहने पर स्टेशनों से इस तरह की सुविधा यात्रियों को मिलेगी। साथ ही बीच के स्टेशनों से भी टिकट बुक करने की सर्विस 31 मई की सुबह टिकट काउंटर व ऑनलाइन सर्विस के तहत होने लगेगी।

उत्‍तर प्रदेश रोडवेज की बसें चलेंगी

यूपी रोडवेज ने एक जून से प्रदेश के विभिन्न मार्गों पर बस संचालन की तैयारी की है। इस संबंध में रोडवेज मुख्यालय ने प्रयागराज परिक्षेत्र क्षेत्र समेत प्रदेश के सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों को निर्देश दिया है कि वह अपनी सभी बसों को 30 मई तक फिट कर दें। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए बसों में अधिकतम 30 यात्री सवार किए जाएंगे। बताया जा रहा है अभी रोडवेज द्वारा केवल उन मार्गों पर बसों का संचालन किया जाएगा, जहां यात्री की पर्याप्त संख्या के साथ आय भी ज्यादा होती है। इसके लिए 20 रूट चिन्हित किए गए हैं। बस संचालन के साथ ही रोडवेज सभी यात्रियों का ब्यौरा भी अपने पास रखेगा।

बसों के संचालन के दौरान लॉकडाउन की गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन किया जाना सुनिश्चित किया जाएगा। इसका जिम्‍मा ड्राइवर एवं कंडक्‍टर का रहेगा। बसों में कंडक्‍टर की सीट के पास सैनेटाइजर की बॉटल उपलब्‍ध रहेगी। हाथों को सैनेटाइज करने के बाद ही यात्री बस में बैठ सकेंगे। बस के स्‍टाफ के लिए एक अलग सैनेटाइजर की बॉटल रहेगी।

घरेलू उड़ानें शुरू करेगी गो एयर

विमानन कंपनी गो एयर एक जून से घरेलू उड़ानों का परिचालन शुरू करेगी। अन्य कंपनियां 25 मई से इसकी शुरुआत कर चुकी हैं। लेकिन परिचालन और नियामक से जुड़ी कुछ दिक्कतों के कारण गो एयर को देरी हुई। नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्विटर पर कहा था कि सभी हितधारकों के लिए व्यापक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के तहत 25 मई से विमानन कंपनियों को घरेलू परिचालन की अनुमति दी गई है।

बदलेंगे रसोई गैस सिलिंडर के दाम

कल से देश में रसोई गैस सिलिंडर का दाम बदल जाएगा। हर माह की पहली तारीख को पेट्रोलियम पदार्थों के दाम नए सिरे से तय होते हैं। हर राज्य में टैक्स अलग-अलग होता है और इसके हिसाब से एलपीजी के दामों में अंतर होता है। यानी अगर कल इसकी कीमत में इजाफा हुआ, तो आपको ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। मई में 19 किलोग्राम और 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलिंडर के दाम सस्ते हुए थे।  इस बार यह जानना रोचक रहेगा कि गैस के दाम और घटते हैं या स्थिर रहते हैं।

अभी इतना है दाम

दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाला गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलिंडर एक मई को 162.50 रुपये सस्ता हो गया था। इसके बाद इसकी कीमत 581.50 रुपये हो गई है, जो पहले 744 रुपये थी। कोलकाता में इसका दाम 774.50 रुपये से घटकर 584.50 रुपये, मुंबई में 714.50 रुपये से कम होकर 579 रुपये और चेन्नई में यह इसका दाम 569.50 रुपये है।

बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

जून में पेट्रोल के दाम बढ़ सकते हैं। लॉकडाउन 4 में जो छूटें दी गईं हैं, उसके अनुसार कुछ राज्‍यों ने सार्वजनिक और निजी ट्रांसपोर्ट शुरू कर दिया है। इससे ईधन की मांग बढ़ गई है। कई राज्यों ने पिछले दिनों वैट बढ़ाकर फ्यूल महंगा कर दिया है। लॉकडाउन में हुए घाटे को पाटने के लिए तेल विपणन कंपनियां जून में पेट्रोल-डीजल के बढ़ा सकती हैं। कंपनियां अगले महीने से कीमतों में रोजाना बदलाव की व्यवस्था को दोबारा बहाल करने की भी तैयारी में हैं। लॉकडाउन में कम बिक्री के साथ सरकारों ने भी टैक्स बढ़ा दिया जिससे लागत और बिक्री में काफी अंतर आ गया है।

1 जून को हो सकती है मानसून की आमद

पहली जून से मानसून केरल के तटों के ज़रिये देश में प्रवेश कर सकता है। मौसम के जानकारों का अनुमान है कि इस बार मानसून के आगमन का समय कुछ आगे-पीछे हो रहा है लेकिन बारिश इस साल सामान्‍य रहेगी। केरल में मानसून 1 जून तक पहुंचने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) ने हाल ही में कहा है देश में 1 जून तक दक्षिण पश्चिम मानसून के पहुंचने की संभावना है। इसके लिए स्थितियां उपयुक्त बनी हुई हैं। गुरुवार तक दक्षिण पश्चिम मानसून मालदीव कोमोरीन इलाके और बंगाल की खाड़ी के कुछ इलाकों में पहुंचने की संभावना है।

1 जून से आयकर का यह फार्म होगा प्रभावी

आयकर को लेकर 1 जून से एक नियम में अहम बदलाव हो रहा है। इसके अनुसार नया 26AS फॉर्म प्रभावी होगा, जो आईटीआर के लिए आवश्‍यक दस्‍तावेज है। इसे वार्षिक स्‍टेटमेंट भी माना जाता है। आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से इस फॉर्म को डाउनलोड किया जा सकता है। इस फॉर्म की सहायता से आप टैक्‍स में हुई कटौती का उल्‍लेख कर सकते हैं।

1 जून के बाद घोषित होगा SSC का परीक्षा कैलेंडर

कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission – SSC) इस साल होने वाली अपनी परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी करने वाला है। SSC इस साल सीएचएसल टीचर 1 (CHSL Tier 1), जूनियर एक्जिक्यूटिव जेई पेपर 1 (JE Paper 1) स्टेनो ग्रेड सी और डी (Steno Grade C & D), सीएचएसएल 2019 के लिए स्कील टेस्ट (Skill Test for CHSL 2019) और सिलेक्शन पद चरण 8 (Selection Posts Phase 8 ) के लिए परीक्षाएं आयोजित करने वाला है। इन्हीं तमाम परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा 1 जून के बाद बाद की जाएगी। ताजा अपडेट SSC की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर उपलब्‍ध होगी।


लॉकडाउन: ट्रेन टिकट बुकिंग में किन लोगों को मिल रही है छूट, जानिए रिफंड के नए नियम

Indian Railways ने एक जून से चलने वाली यात्री ट्रेनों की सूची जारी की, जानें रूट और नियमों के बारे में

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)