SBI की खास पहल- बैंककर्मी पति देर से घर लौटे तो पत्नी कर सकेगी बॉस से शिकायत

SBI की खास पहल- बैंककर्मी पति देर से घर लौटे तो पत्नी कर सकेगी बॉस से शिकायत

बॉलीवुड फिल्मों में देर से पहुंचने पर प्रेमी-प्रेमिका के शिकायत करते ढेरों गाने फिल्माए गए हैं और असल जिंदगी में तो दफ्तर से देर से लौटने पर पति-पत्नी के बीच झगड़े तक हो जाते हैं। खराब पारिवारिक माहौल का असर दफ्तर के काम पर भी पड़ता है। इस समस्या को दूर करने के दिशा में भारत के सबसे बड़े और सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया(SBI) ने एक कदम उठाया है। SBI अपने कर्मचारियों को हफ्ते में एक दिन समय पर घर जाने की छूट दे रहा है। यदि छूट मिलने के बाद भी कर्मचारी समय पर घर नहीं पहुंचते हैं तो इसकी शिकायत कर्मचारियों की पत्नियां पति के बॉस से कर सकेंगी।

ग्वालियर में शुरू हुआ कार्यक्रम

SBI के ‘नई दिशा’ प्रोग्राम के तहत यह पहल शुरू की गई है। ग्वालियर में भी इस प्रोग्राम को शुरू किया गया है। शहर की 40 शाखाओं में से 11 में यह प्रोग्राम शुरू हो चुका है। इसमें अलग-अलग तरह के कार्यकलाप कराए जा रहे हैं।


इसके तहत बैंक कर्मचारियों को परिवार और बच्चों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताने का महत्व समझाया जा रहा है। ताकि पति-पत्नी के बीच रोजाना की नोक-झोंक रोकी जा सके। कार्यक्रम के तहत दोपहर 3 बजे से रात 8 बजे के बीच पति-पत्नी को साथ बैठाकर ट्रेनर द्वारा वीडियो दिखाए जा रहे हैं। इन वीडियो में ये बताया जा रहा है कि कैसे दफ्तर और घर के बीच सामंजस्य बनाया जाए।

पत्नी घर बैठे कर सकती है शिकायत

बैंक में काम करने वाला पति यदि समय पर घर न आए तो इसके लिए पत्नी को एक कोड दिया जाता है। इसे वह अपने पास रखेगी। इस कोड को वह अपने मोबाइल से स्कैन कर जो भी कमेंट लिखना चाहे वह लिख सकेगी। इसके साथ ही शिकायत भेजते समय पति का नाम और उनका पीएफ नंबर भी लिखना होगा। पत्नी की शिकायत बैंक के वरिष्ठ अधिकारियों तक पहुंच जाएगी।

कर्मचारियों ने किया इसका स्वागत

SBI ऑफिसर्स एसोसिएशन ग्वालियर के डिप्टी जनरल सेक्रेटरी अवधेश अग्रवाल कहते हैं कि इससे कर्मचारी तनाव मुक्त होकर काम कर सकेंगे। इससे बैंक की भी प्रगति होगी और परिवार भी खुश रहेगा। उन्होंने माना कि SBI प्रबंधन की यह पहल एक अच्छा कदम है।


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)