शेयर बाजार : फेड के फैसले का रहेगा इंतजार

मुंबई, 27 अक्टूबर (आईएएनएस)| भारतीय शेयर बाजार को आगामी कारोबारी सप्ताह के दौरान अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की बैठक में ब्याज दरों पर लिए जाने वाले फैसले का इंतजार रहेगा। इसके अलावा, सप्ताह के दौरान जारी होने वाले प्रमुख आर्थिक आंकड़ों से बाजार को दिशा मिलेगी। फेड की बैठक में ब्याज दर में कटौती को लेकर फैसले लिए जा सकते हैं, जिसका असर वैश्विक बाजार पर देखने को मिलेगा और भारतीय शेयर बाजार भी उससे प्रभावित रहेगा।

इससे पहले रविवार को दिवाली के अवसर पर घरेलू शेयर बाजार विशेष मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए खुला रहेगा। रविवार को भारतीय समयानुसार शाम 6.15 बजे से 7.15 बजे मुहूर्त ट्रेडिंग होगा।


अगले दिन सोमवार को दिवाली बलिप्रतिपदा का अवकाश होने के कारण शेयर बाजार में कारोबार बंद रहेगा। इस सप्ताह अक्टूबर महीने के फ्यूचर्स एंड ऑप्शन (एफएंडओ) सेगमेंट की समाप्ति पर अगले महीने के एफएंडओ अनुबंधों में कारोबरी अपना पोजीशन बनाएंगे जिससे शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है।

इस सप्ताह भारती एयरटेल चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के अपने वित्तीय नतीजे मंगलवार को जारी करेंगी। इसके बाद इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के वित्तीय नतीजे गुरुवार को जारी होंगे। अगले महीने एक नवंबर से देश की ऑटो कंपनियां अक्टूबर महीने की अपनी बिक्री के आंकड़े जारी करेंगी। भारत के विनिर्माण क्षेत्र के सितंबर महीने के आंकड़े भी गुरुवार को ही जारी होंगे। सप्ताह के आखिर में मार्किट मैन्यूफैक्चरिंग सितंबर महीने के आंकड़े शुक्रवार को जारी होंगे। इन आंकड़ों का असर घरेलू शेयर बाजार पर देखने को मिलेगा।

उधर, फेड की दो दिवसीय की बैठक मंगलवार को शुरू हो रही जिसमें ब्याज दर को लेकर फैसले लिए जाएंगे और इस फैसले का ऐलान बुधवार को होगा, जबकि गुरुवार को बैंक ऑफ जापान ब्याज दर पर अपने फैसले का ऐलान करेगा।


वहीं, विदेशी पोर्टफोलियो और घरेलू संस्थागत निवेशकों के निवेश रुझान पर बाजार की नजर होगी।

 

(इस खबर को न्यूज्ड टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)

You May Like