शी चिनफिंग 10-12 नवंबर को ग्रीस दौरे पर

 बीजिंग, 10 नवंबर (आईएएनएस)| ग्रीस के राष्ट्रपति प्रोकोपिस पावलोपौलोस के निमंत्रण पर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग 10 से 12 नवंबर तक ग्रीस की राजकीय यात्रा करेंगे।

  ग्रीस स्थित चीनी राजदूत च्यांग छीय्वेए ने एथेंस में कहा कि चीन-ग्रीस संबंध विभिन्न प्रणाली और विभिन्न संस्कृति वाले देशों के बीच शांतिपूर्ण सहअस्तित्व व सहयोग का एक मॉडल बन गए हैं। राष्ट्रपति शी चिनफिंग की इस यात्रा से दोनों देशों के संबंधों का नया अध्याय खुलेगा।


च्यांग छीय्वेए ने कहा कि चीन व ग्रीस दोनों पुरातन सभ्यता वाले देश हैं। जिन्होंने मानव सभ्यता व प्रगति पर गहरा प्रभाव डाला है।

च्यांग छीय्वेए ने कहा हालांकि चीन व ग्रीस की राजनीतिक व्यवस्था भिन्न-भिन्न है, सांस्कृतिक परंपराएं भी अलग अलग हैं। लेकिन विश्व शांति की रक्षा और समान विकास दोनों का लक्ष्य रहा है और मुक्त व्यापार, बहुपक्षीयवाद आदि महत्वपूर्ण मामलों पर दोनों का रुख एक जैसा है।

वर्ष 2018 के अगस्त में ग्रीस व चीन सरकारों के बीच बेल्ट एंड रोड के निर्माण के सहयोग ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए। इस वर्ष के अप्रैल में ग्रीस चीन-मध्य व पूर्व यूरोपीय सहयोग व्यवस्था का औपचारिक सदस्य बना।


(साभार—चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

(इस खबर को न्यूज्ड टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)

You May Like