मैदान पर फिर दिखेगा श्रीसंत की बाउंसर का जलवा, केरल की रणजी टीम में मिली जगह

Sreesanth play for Kerala in Ranji Trophy after ban ends

केरल (Kerala) क्रिकेट एसोसिएशन (KCA) ने 7 साल के लंबे बैन के बाद राज्य की रणजी (Ranji) क्रिकेट टीम में तेज गेंदबाज एस श्रीसंत (S Sreesanth) को शामिल करने का फैसला किया है। स्पॉट फिक्सिंग की वजह से बीसीसीआई (BCCI) ने उन पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था।

मई 2013 में दिल्ली पुलिस ने स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में श्रीसंत के अलावा अजीत चांडिला और अंकित चव्हाण को गिरफ्तार किया था, ये तीनों खिलाड़ी राजस्थान रॉयल्स टीम के सदस्य थे। इसके बाद उन्होंने लंबी कानूनी लड़ाई के बाद साल 2015 में दिल्ली की एक विशेष अदालत ने श्रीसंत सभी आरोपों से बरी कर दिया था।


श्रीसंत ने कहा, ”मुझे मौका देने के लिए मैं वास्तव में केसीए का ऋणी हूं। मैं अपनी फिटनेस और खेल से खुद को साबित करूंगा। सभी विवादों पर विराम लगाने का समय आ गया है।” केसीए ने पूर्व तेज गेंदबाज टीनू योहानन को टीम का कोच नियुक्त किया है। केसीए के सचिव श्रीथ नायर ने कहा कि उनकी वापसी राज्य की टीम के लिए एक एसैट साबित होंगे।

श्रीसंत ने भारत के लिए अभी तक खेले गए कुल 27 टेस्ट मैचों में 87 विकेट लिए हैं। वहीं 53 वनडे मैचों में उनके नाम 75 विकेट हैं और 10 टी-20 मैचों में सात विकेट ले चुके हैं। श्रीसंत भारत की उस टीम का भी हिस्सा थे, जिसने 2007 में टी-20 और 2011 में वनडे विश्व कप जीता था।

साल 2018 में केरल हाईकोर्ट ने भी बीसीसीआई  द्वारा श्रीसंत पर लगाए गए आजीवन प्रतिबंध को रद्द कर दिया था, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने साल 2019 में श्रीसंत पर लगे प्रतिबंध को बरकरार रखते हुए बीसीसीआई से प्रतिबंध की सजा कम करने को कहा था। इसके बाद बीसीसीआई ने उनके आजीवन प्रतिबंध को सात साल में तब्दील कर दिया था।


अब श्रीसंत के प्रतिबंध की अवधि पूरी हो गई, तो केरल ने उन्हें रणजी टीम में शामिल कर लिया, लेकिन यह भी साफ कर दिया कि उनका खेलना या न खेलना पूरी तरह उनकी फिटनेस पर निर्भर करेगा। ऐसे में श्नीसंत को अपनी पुरानी फिटनेस और स्टेमिना पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी क्योंकि उनका शरीर अब किसी बॉडी बिल्डर जैसा हो चुका है।

हालांकि अभी रणजी ट्रॉफी के आय़ोजन को लेकर बीसीसीआई ने कोई फैसला नहीं किया है लेकिन श्रीसंत सितंबर में शुरू होने वाली टीम के कैंप का हिस्सा होंगे । केरल के अहम गेंदबाज संदीप वॉरियर अगले सीजन में तमिलनाडु के लिए खेलने वाले हैं जिसके बाद उम्मीद की जा रही है कि श्रीसंत को टीम में  खेलने का मौका मिलना तय है।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)