SSC JE and SSC Stenographer Recruitment 2020: एसएससी ने जेई और स्टेनो भर्ती से जुड़ी एक अहम नोटिस जारी की

  • Follow Newsd Hindi On  
SSC JE and SSC Stenographer Recruitment 2020: एसएससी ने जेई और स्टेनो भर्ती से जुड़ी एक अहम नोटिस जारी की

SSC JE and SSC Stenographer Recruitment 2020: जूनियर इंजीनियर (सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल एंड क्वांटिटी सर्वेइंग एंड कॉन्ट्रेक्ट्स) भर्ती परीक्षा 2020 और स्टेनोग्राफर ग्रुप सी डी भर्ती परीक्षा से जुड़ा कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने अहम नोटिस जारी किया है।

एसएससी ने नोटिस में कहा है कि आवेदक जेई भर्ती और स्टेनो भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि का इंतजार न करें। जल्दी से जल्दी आवेदन करें। अंतिम तिथि से काफी पहले आवेदन करें। अंतिम दिनों में सर्वर पर एप्लीकेशन्स का ज्यादा ट्राफिक होता है जिसके चलते आवेदन में दिक्कत आ सकती है। जेई भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर है जबकि स्टेनो भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 4 नवंबर 2020 है।


JE भर्ती की जानकारी

एसएससी का कहना है कि उम्मीदवार यह ध्यान रखें कि उनकी फोटो तीन महीने से ज्यादा पुरानी (नोटिफिकेशन जारी होने वाले दिन से) नहीं होनी चाहिए। साथ ही फोटो पर वह डेट प्रिंट होनी चाहिए जिस पर वह खींची गई है। फोटो का साइज 20 केबी से 50 केबी के बीच का होना चाहिए। वह जेपीईजी फॉर्मेट में होनी चाहिए।

शैक्षिक योग्यता


कई पदों के लिए संबंधित इंजीनियरिंग विषय में बीटेक डिग्री या तीन वर्षीय डिप्लोमा + दो साल का अनुभव मांगा गया है। कुछ पदों के लिए केवल संबंधित इंजीनियरिंग विषय में डिप्लोमा मांगा गया है।

आयु सीमा

एससी, एसटी वर्ग को पांच वर्ष और ओबीसी वर्ग को तीन वर्ष की अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

वेतन

ग्रुप बी नॉन गैजटेड पद, लेवल – 6 (35400- 112400/-)

आवेदन फीस

सामान्य और ओबीसी- 100 रुपये
एससी, एसटी, दिव्यांग वर्ग व सभी वर्गों की महिलाओं को फीस से छूट है।

महत्वपूर्ण तिथि

-ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि – 30 अक्टूबर 2020 रात 11.30 बजे
-ऑनलाइन फीस जमा करने की अंतिम तिथि – 1 नवंबर रात 11.30 बजे
-ऑफलाइन चालान जनरेट करने की अंतिम तिथि- 3 नवंबर रात 11.30 बजे
-चालान से फीस जमा करने की अंतिम तिथि – 05 नवंबर 2020
-कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा (सीबीटी) की संभावित तिथि – 22 मार्च 2021 से 25 मार्च 2020
-पेपर – II (कन्वेशनल) की तिथि – अभी कोई सूचना नहीं है

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन पेपर-1 (सीबीटी) और पेपर-2 में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। पेपर-1 में पास उम्मीदवारों को पेपर-2 में बुलाया जाएगा। सीबीटी ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्नों वाला होगा। इसमें नेगेटिव मार्किंग होगी।

SSC स्टेनो भर्ती की जानकारी

ग्रेड सी और स्टेनोग्रापुर ग्रेड डी की केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/विभागों और संस्थानों में स्टेनोग्राफर रिक्तियां भरी जाएंगी।

शैक्षिक योग्यता

अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान से कम से कम 12वीं पास या उसके समकक्ष शिक्षा प्राप्त किए होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया

एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रुप सी, डी के पदों को भरने के लिए कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) और स्किल टेस्ट होगा। इन दोनों टेस्ट में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को डाकुमेंट वेरीफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। परीक्षा 200 अंकों की होगी जिसमें 200 बहुविकल्पीय प्रश्नों के जवाब देने होंगे। प्रश्नपत्र सामान्य ज्ञान और रीजनिंग, सामान्य जागरूकता और अग्रेजी भाषा रूपमें तीन हिस्सों में होगा। आवेदन प्रक्रिया से जुड़ा एक महत्वपूर्ण नोटिस भी आयोग ने जारी किया है।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)