DU admissions 2020: सेंट स्टीफेंस ने जारी की पहली कट ऑफ, 99 फीसदी से ज्यादा मार्क्स वालों को एडमिशन

  • Follow Newsd Hindi On  
St Stephens released the first cut-off

DU admissions 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के सेंट स्टीफेंस कॉलेज (St Stephen’s College) ने अंडरग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन के लिए पहली कट ऑफ (Cut-Off) जारी कर दी है। अधिकतर कोर्सेज में एडमिशन के लिए जरूरी न्यूनतम सीमा 99 प्रतिशत है।

अर्थशास्त्र में ये पैमाना 99.25 प्रतिशत या उससे अधिक रखा गया है। इस साल की कट ऑफ पिछले साल के मुकाबले ज्यादा है। पिछले साल अर्थशास्त्र और अंग्रेजी कोर्स में एडमिशन के लिए कटऑफ 98.75 फीसदी रखी गई थी। यूनिवर्सिटी द्वारा जारी कट-ऑफ (Cut-Off) तय करने का आधार 12वीं बोर्ड एग्जाम में हासिल किए गए सर्वश्रेष्ठ चार अंक होते हैं।


यह फॉर्मूला एक भाषा विषय, एक मुख्य विषय (यदि लागू हो), और बाकी दो विषयों के उच्चतम अंकों के आधार पर होता है। हालांकि हर किसी सब्जेक्ट के लिए ये मापदंड अलग-अलग हो सकते हैं। यूनिवर्सिटी कट-ऑफ के साथ मैच करने वालों स्टूडेंट को एक दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया से गुजरना होगा।

सेंट स्टीफेंस द्वारा जारी बीए प्रोग्राम के लिए कॉमर्स व साइंस स्ट्रीम के छात्रों की कट-ऑफ 99 प्रतिशत है। हिस्ट्री कोर्स के लिए भी कट-ऑफ इतनी ही रखी गई है। इस साल दिल्ली यूनिवर्सिटी को पिछले तीन साल के मुकाबले सर्वाधिक आवेदन प्राप्त हुए। इस साल 3 लाख 53 हजार 919 स्टूडेंट्स ने दाखिले के लिए आवेदन किया जबकि पिछले साल ये आंकड़ा करीब ढाई लाख था।

इस साल 12वीं क्लास के एग्जाम में 95 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले छात्रों की संख्या भी पिछले साल के मुकाबले दोगुनी हो गई है। दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार इस साल प्राप्त अधिकांश आवेदन सीबीएसई के हैं।


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)