CBSE Compartment Exam 2020: कंपार्टमेंट परीक्षा पर रोक लगाने के लिए छात्रों ने किया सुप्रीम कोर्ट का रुख

  • Follow Newsd Hindi On  
CBSE 10th 12th Exam 2021: इन छात्रों को सीबीएसई ने दी बड़ी राहत, मिलेगा पास होने का एक और मौका

CBSE Compartment Exam 2020: सीबीएसई (Central Board of Secondary Education, CBSE) द्वारा दसवीं और 12वीं की परीक्षा लेने की बात कन्फर्म किए जाने के बाद छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट से हस्तक्षेप करने की मांग की है। तकरीबन 800 से ज्यादा छात्रों ने एक पत्र लिखकर सुप्रीम कोर्ट से इस बारे में संज्ञान लेने को कहा है।

दरअसल कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि वह इसमें हस्तक्षेप करके सीबीएसई को आदेश दे कि जब तक परिस्थिति सामान्य न हो जाए तब तक परीक्षा न ली जाए। उन्होंने बिहार और तेलंगाना का भी उदाहरण दिया जिन्होंने महामारी के कारण फिलहाल के लिए परीक्षा टाल दी है।


ऑल इंडिया स्टूडेंट एसोसिएशन के राष्ट्रीय महासचिव संदीप सौरव ने छात्रों की ओर से लेटर पेटीशन फाइल किया। चीफ जस्टिस एसए बोबडे और दूसरे जजों को संबोधित करते हुए सौरव ने छात्रों, उनके माता-पिता और टीचर्स के स्वास्थ्य की ओर ध्यान दिलाया। उनका कहना था कि देश में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं लगातार बढ़ती ही जा रही हैं, ऐसे में इस मामले की अनदेखी नहीं की जा सकती।

पहले छात्रों ने सीबीएसई के सोशल मीडिया हैंडिल ट्विटर पर परीक्षा न करवाने की अपील की थी। इसके बाद अपने आधिकारिक नोटिस में सीबीएसई ने कन्फर्म किया था कि परीक्षाएं ली जाएंगी। हालांकि, सीबीएसई ने इसके लिए कोई तारीख घोषित नहीं की। सीबीएसई ऑफिशियल के मुताबिक परीक्षा की तारीखें शिक्षा मंत्रालय से बात करके गृह मंत्रालय की गाइडलाइन्स के मुताबिक की जाएगी।

सीबीएसई ने 13 जुलाई को 12वीं कक्षा का और 15 जुलाई को 10वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित किया था। करीब डेढ़ लाख स्टूडेंट दसवीं के और 87 हज़ार स्टूडेंट 12वीं की कंपार्टमेंट आई थी। अमूमन इन परीक्षाओं को जुलाई में आयोजित कराया जाता है। हालांकि, इस साल कोरोना महामारी की वजह से अभी तक परीक्षा की तिथियों की घोषणा नहीं की गई है।


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)