कोरोना की वजह से टाटा स्काई बदलेगा चैनलों का पैकेज, ग्राहकों कर पाएंगे 60 से 100 रुपए की मासिक बचत

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Tata Sky to cut channels, packs for 70 lakh subscribers

टाटा स्काई (Tata Sky) अपने लाखों ग्राहकों की जेब पर पड़ने वाले मासिक बिल में कमी करने की योजना बना रहा है। एक खबर के मुताबिक डीटीएच कंपनी इसके लिए चैनल के पैकेज में भी बदलाव की योजना पर काम कर रही है।

दरअसल कंपनी को इस बात की आशंका है कि मासिक बिल चुकाने में लॉकडाउन से काफी ग्राहक डिफॉल्ट भी हो सकते हैं। इसलिए कंपनी अपने मौजूदा प्लांस में बदलाव कर सकती है या पैक को कैंसल कर सकती है।


13 लाख ग्राहक हुए कम्पनी से दूर

एक अनुमान के मुताबिक इस नए बदलाव से कंपनी के 40 प्रतिशत ग्राहकों का मासिक बिल घटकर 350 रुपए या उससे भी कम हो सकता है। कंपनी ग्राहकों को बनाए रखने के लिए एडवांस में यह कदम उठा रही है।

आपको बता दें कि पिछले दो महीनों में टाटा स्काई के तकरीबन 13 लाख ग्राहक कम्पनी से दूर हो गए हैं। इसका कारण यह है कि इन ग्राहकों को मासिक प्लान काफी महंगा लगता था। इन ग्राहकों ने अपने प्लान को रिन्यू नहीं कराया था।

आंकड़े बताते हैं कि मई महीने में टाटा स्काई की वेबसाइट या अप्लीकेशन पर लॉग इन करने वाले 50 लाख ग्राहकों में से लगभग 70 प्रतिशत ग्राहक मासिक बिल में कमी करने के लिए चैनल की संख्या घटाने की मांग कर रहे थे।


नया मनोरंजन न मिलने से और नया प्रसारण न होने से ग्राहक अब चैनलों से मुंह मोड़ रहे हैं। लॉकडाउन से ग्राहक अब खर्च पर कम फोकस कर रहे हैं। टाटा स्काई ने करीबन 60-70 लाख ग्राहकों की सूची तैयार की है।

इन ग्राहकों को इस पैकेज के बदलाव का फायदा मिल सकता है। फिलहाल कंपनी के पास कुल 1.8 करोड़ ग्राहक हैं। चैनल की संख्या घटने के बाद ग्राहकों का मासिक बिल 60-100 रुपए घट सकता है।

आपको बताते चले कि मार्च में लॉकडाउन से पहले टाटा स्काई के प्लेटफॉर्म पर 10 लाख इनएक्टिव सब्सक्राइबर्स वापस आए थे। लेकिन अप्रैल में 10 लाख और मई महीने में तीन लाख ग्राहकों ने रिचार्ज नहीं कराया।

कोविड-19 से प्रभावित हुआ टाटा स्काई का बिजनेस

कुछ ऐसे ग्राहक हैं, जिन पर कोविड-19 का बुरा असर हुआ है। इसके लिए मासिक प्लान का पैसा चुकाना इन लोगों के लिए भारी पड़ रहा है। इसलिए कंपनी इन ग्राहकों को बनाए रखने के चैनल घटाने के साथ-साथ पैक का दाम भी घटा रही है।

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