सबसे चर्चित गेम पबजी की लत पड़ी भारी, युवक ने खोया मानसिक संतुलन

सबसे चर्चित गेम पबजी की लत पड़ी भारी, युवक ने खोया मानसिक संतुलन।

 


मार्च 2017 में बनाया गया यह गेम पबजी अब किसी परिचय का मोहताज नहीं है, सिर्फ भारत ही नहीं पूरी दुनिया में यह छाया हुआ है। युवाओं में इसका क्रेज अब एक भयानक रूप लेने लगा है। हाल ही में जम्मू कश्मीर में हुए एक हादसे ने इस गेम को फिर से सुर्ख़ियों में ला दिया है।
इस गेम को खेलने की वजह से जम्मू-कश्मीर में एक फिटनेस ट्रेनर ने अपना मानसिक संतुलन खो दिया है और खुद को ही मुक्के मार रहा है। लगातार १० दिन तक पबजी खेलते-खेलते उसे पबजी की इतनी लत लग गयी है कि उसने खुद को चोट पहुंचा कर घायल कर लिया जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती किया गया है जहाँ डॉक्टर्स के लिए भी यह एक हैरान कर देने वाला मामला बना हुआ है। डॉक्टर्स ने बताया कि  "युवक फिलहाल ठीक स्थिति में नहीं है, वो आंशिक रूप से अपना मानसिक संतुलन खो चुका है,उसे कड़ी निगरानी में रखते हुए उसका इलाज शुरू कर दिया गया है उम्मीद है कि वो कुछ दिनों में ठीक हो जाएगा।"

इस गेम की पॉपुलैरिटी इस बात से समझी जा सकती है कि अब तक यह यह गेम प्लेयर्स अननोन बैटलग्राउंड्स (PUBG) को पांच करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है और यह दुनिया का पांचवां सबसे ज्यादा बिकने वाला गेम बन चुका है। इस गेम को और उत्साही बनाने के लिए इसमें नए-नए अपडेट्स और फीचर्स डाले जा रहे हैं।  और युवाओं में इसका क्रेज बढ़ता ही जा रहा है।
जम्मू कश्मीर के इस फिटनेस ट्रेनर की कहानी इस गेम से जुड़ी दुर्घटना का यह छठा मामला है मतलब इससे पहले इससे पहले 5 लोगों का इलाज डॉक्टर कर चुके हैं, इसके और भी संगीन मामले देखने को मिले हैं जिसमें तलाक़ होने से लेकर बच्चे तक  बीमार हो रहे हैं,पबजी खेलने की लत से एक 15 साल का बच्चा   बीमार पड़ा था, जिसका इलाज बेंगलुरु के अस्पताल में हुआ था।
जम्मू-कश्मीर में इस गेम से कई लोगों को बीमार पड़ता देखकर लोगों ने जम्मू-कश्मीर के गर्वनर सत्यपाल मलिक से गुजारिश की है कि PC, एंडॉयड और आईओएस पर उपलब्ध इस गेम को राज्य और देश में बैन कर दिया जाए।


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)