भूलकर भी खाली पेट न खाएं ये चीजें, वरना सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

These foods you should never have on an empty stomach

कई लोग सुबह उठते ही कुछ भी खा लेते हैं। लेकिन ये आदत आपको काफी महंगी पड़ सकती है। अच्छी सेहत के लिए सुबह का नाश्ता (Morning Breakfast) हेल्दी और भरपेट होना चाहिए। अगर आप बगैर कुछ सोचे-समझे कुछ भी खा लेते हैं तो आपको इसका तगड़ा खामियाजा भुगतना पड़ेगा। इसके साथ ही सेहत (Health) से जुड़ी कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं।

दरअसल, सुबह खाली पेट (Empty Stomach) सिर्फ ऐसी चीजों को खाना चाहिए जो सेहत के लिए फायदेमंद हो, फिर भी लोग कुछ ऐसी एसिडिक चीजें खा लेते हैं जिससे आपका पाचन तंत्र गड़बड़ा जाता है।


अगर आप चाहते हैं कि आपका पाचन तंत्र बेहतर तरीके से अपना काम कर सके और आप लंबे समय तक फ्रेश फील करें। इसके लिए हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी ही कुछ चीजें जिन्हें खाली पेट भूलकर भी नहीं खाना चाहिए।

मीठा 

अगर सुबह के वक्त खाली पेट मीठी चीजें खाने से आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। दरअसल, सुबह में खाली पेट मीठा खाने से शरीर (Sugar) में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है और इससे आप दिन भर थकान महसूस कर सकते हैं।

दूध और केला

जिन लोगों का वजन कम है वो सुबह के वक्त दूध और केला खाते हैं, लेकिन खाली पेट केला और दूध का सेवन करने से आपको अपच, गैस और एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है।


टमाटर

कच्चे टमाटर का सेवन सुबह के वक्त खाली पेट करने से बचना चाहिए। दरअसल, इसमें मौजूद खट्टा अम्ल पेट में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल एसिड के साथ मिलकर पेट दर्द, गैस और सीने में जलन की परेशानी को बढ़ा सकता है और तो और इससे पथरी होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी (Green Tea) सेहत के लिए काफी लाभकारी होती है। यही सोचकर अगर आप सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीते हैं तो यह आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसमें मौजूद कैफीन आपको पाचन तंत्र से जुड़ी परेशानी दे सकता है।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)