नए साल की शुरुआत पर इन तोहफों से बदल जाएगी आपकी लाइफ, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

नए साल की शुरुआत पर इन तोहफों से बदल जाएगी आपकी लाइफ, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

नए साल यानी 2020 के आगाज के साथ ही आम लोगों को एक साथ कई सौगात मिलने वाली हैं। ये तोहफे केबल टीवी सस्ता होने, आसान तरीके से राशन की सुविधा, ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन समेत लोन और आधार से जुड़े हैं। इन सुविधाओं से लोगों का जीवन पहले से थोड़ा अच्छा और आसान बनेगा। ऐसे ही कुछ बदलावों पर नजर डालते हैं जो 2020 की शुरुआत के साथ हो चुके हैं या होनेवाले हैं।

केबल टीवी सस्ता

टीवी रिचार्ज को लेकर भी भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने एक खुशखबरी दी है। केबल टीवी पर TRAI की नई टैरिफ लिस्ट के मुताबिक, 1 मार्च से यूजर 130 रुपये में 200 फ्री चैनल चुन सकेंगे। बुके में चैनल के दाम 12 रुपये से ज्यादा नहीं होंगे। पहले केबल टीवी ग्राहकों को 130 रुपये में केवल 100 फ्री टू एयर चैनल मिलते थे। टैक्स मिलाकर के यह 154 रुपये के करीब बैठता है। इसमें से 26 चैनल्स केवल प्रसार भारती के होते थे। इसके अतिरिक्त अपने मनपसंद चैनल के देखने के लिए तय रकम का पेमेंट करना पड़ता है।


ATM से कैश निकालने का तरीका बदला

एसबीआई के एटीएम से कैश निकालने का तरीका बदल गया है। अब 10 हजार रुपये से ज्यादा के कैश ट्रांजैक्शन पर बैंक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) जनरेट करेगा। इसके तहत रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक एटीएम से कैश निकालने के लिए आपको बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया ओटीपी बताना होगा।

ऑनलाइन ट्रांजैक्‍शन पर राहत

1 जनवरी से नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) के जरिए पैसे की लेन-देन मुफ्त हो गई है। अब इसके जरिए 2 लाख रुपये तक ट्रांसफर किए जा सकते हैं। सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे यह सुविधा मिलती है। इसी तरह रुपे कार्ड और UPI डिजिटल भुगतान पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर ) से भी राहत मिली है। एमडीआर वह फीस है, जो दुकानदार डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर आपसे लेता है।

SBI के होम लोन की दरों में बदलाव

1 जनवरी से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के होम लोन पर एक्सटर्नल बेंचमार्क बेस्ड रेट (ईबीआर) की दरों में 0.25 फीसदी की कटौती की गई है। अब एसबीआई के होम लोन पर न्‍यूनतम ब्‍याज दर 7.90 फीसदी हो गई है।


12 राज्यों में राशन आसान

एक देश-एक राशन स्कीम बुधवार को मध्य प्रदेश, गोवा, झारखंड और त्रिपुरा में लागू हो गई। 12 राज्यों में यह शुरू हो चुकी है। कहीं भी राशन लेने की यह ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ स्कीम जून से देशभर में लागू करने की तैयारी चल रही है।

रेलवे की सिर्फ एक हेल्‍पलाइन

1 जनवरी से भारतीय रेल के अनेक हेल्पलाइन नंबर की बजाय सिर्फ 139 नंबर एक्‍टिव है। मतलब ये है कि अब यात्रियों को अलग-अलग नंबर याद रखने की जरूरत नहीं है। अब आप सिर्फ 139 नंबर का इस्‍तेमाल कर रेलवे से जुड़ी हर समस्‍या का निपटारा कर सकते हैं।

28 नए आधार सेवा केंद्र

UIDAI ने देश में 28 नए आधार सेवा केंद्र खोले हैं। ये सरकारी छुट्टियों को छोड़कर हफ्ते में सातों दिन खुलेंगे। इन केंद्रो पर आधार में पता, मोबाइल नंबर आदि डिटेल्स बदलवाई जा सकती हैं। ये आधार सेवा केंद्र बैंकों, डाकघरों और राज्य सरकारों द्वारा संचालित 38,000 आधार नामांकन केंद्रों के अतिरिक्त हैं।

ट्रेनों में फ्री मूवी जल्द

रेलवे जल्द ही ट्रेनों में कंटेंट ऑन डिमांड स्कीम शुरू करेगा, जिससे यात्री फ्री में पसंद की मूवी, गाने आदि देख सकेंगे। योजना का काम एक महीने में पूरा होने की उम्मीद है।

आरबीआई का ‘MANI’ऐप

दृष्टिबाधितों को करंसी नोटों की पहचान करने में कोई दिक्कत नहीं हो, इसके लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने ‘MANI’ नाम से मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। आरबीआई के मुताबिक यह ऐप्लिकेशन ऑफलाइन भी काम करता है। यूजर्स ऐंड्रॉयड प्ले स्टोर या आईओएस ऐप स्टोर से ‘MANI’ (Mobile Aided Note Identifier) नामक इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

LPG, रेल-हवाई सफर महंगे

बता दें कि कुछ फैसले ऐसे भी हुए हैं जिसका सीधा असर लोगों की जेब पर पड़ेगा। इसमें रसोई गैस, रेल और हवाई सफर का महंगा होना शामिल है। बिना सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलिंडर 19 रुपये महंगा हो गया है। यह लगातार 5वां महीना है, जब एलपीजी के दाम बढ़े हैं। इसके अलावा, हवाई ईंधन की कीमतें 2.6 प्रतिशत बढ़ाई गई हैं। तेल कंपनियों के मुताबिक, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल महंगा होने के कारण यह बढ़ोतरी करनी पड़ी है। बढ़े हुए रेल किराए भी बुधवार से लागू हो गए।


साल के पहले दिन ही महंगा हुआ घरेलू रसोई गैस सिलिंडर, जानें नई कीमत

नए साल में रेल का सफर हुआ महंगा: प्रति किलोमीटर इतना बढ़ा किराया, आज से लागू

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)