अगर आप भी होटल रूम से उठाकर लाते हैं सामान, तो पहले जान लें क्या है फ्री और क्या नहीं

अगर आप भी होटल रूम से उठाकर लाते हैं सामान, तो पहले जान लें क्या है फ्री और क्या नहीं

अपने कस्टमर की सुविधा के लिए होटल मैनेजमेंट कमरों में बहुत सारी सुविधाएं देता है, ताकि लोगों को किसी बात की कमी न हो और वह होटल में क्वालिटी टाइम बिता सकें। लेकिन कई बार लोग इन सुविधाओं को निजी समझ कर अपने साथ ले जाते हैं। बाली के एक होटल से एक ऐसी ही घटना सामने आई, जिसमें कमरे में ठहरी एक फैमिली ने कमरे में मौजूद सारा सामान अपने बैग में भर लिया और देखते ही देखते उनकी चोरी का ये वीडियो दुनिया भर में वायरल हो गया।

होटल के कमरे से सामान अपने साथ ले जाना लोगों को गलत नहीं लगता, लेकिन ऐसा करना चोरी भी माना जा सकता है, क्योंकि वो सामान होटल की प्रॉपर्टी होता है।


होटल की प्रॉपर्टी

होटल में कमरा बुक करने का मतलब यह नहीं होता कि ग्राहक का उस होटल की सभी चीजों पर पूरा अधिकार हो जाता है। उनके लिए जरूरी होता है कि वे होटल की प्रॉपर्टी को समझें ।होटल के कमरे में उपलब्ध कराई गई चीजे आपके तब तक के इस्तेमाल के लिए दी जाती हैं, जब तक आप होटल में ठहरते हैं।

यह भी पढ़ें: बिहार : अपराधियों के हौसले बुलंद, फिर एक पत्रकार को मारी गोली, हालत स्थिर

होटल रूम में शैम्पू, साबुन आदि जैसी डेली इस्तेमाल की चीज़ों के अलावा कई बार फ्रीज में वाइन, जूस आदि रखे होते हैं, जिन्हें इस्तेमाल तो किया जा सकता है लेकिन वो शैंपू और साबुन की तरह फ्री नहीं होते। इसके लिए आपको चेकआउट के टाइम पर पेमेंट करनी होती है।


इन चीजों को ले जा सकते हैं साथ

होटल में कई चीज़ें ऐसी भी होती हैं, जो फ्री होती हैं और जिन्हें अपने साथ ले जाया जा सकता है। होटल के कमरे में मौजूद ब्रश, शैंपू, ऑयल, कॉम्ब, क्रीम-माश्चाराइजर, डिस्पॉजिबल शावर कैप, डिस्पॉजिबल स्लीपर आदि आपके प्रयोग के लिए होती है। साथ ही चाय, कॉफी, चीनी और नमक के शैसे भी आप चाहें तो इस्तेमाल कर सकते हैं, या साथ ले जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: गुजरात : पूर्व सांसद विट्ठल भाई रादडि‍या नहीं रहे, पीएम मोदी और मुख्‍यमंत्री रूपाणी ने जताया दुख

कमरे से इन चीजों को ले जाना है गलत

ऊपर बताई गई चीजों के अलावा होटल रूम से कुछ भी ले जाना गलत है, क्योंकि वह होटल की प्रॉपर्टी होती है। ये चीजें आपके इस्तेमाल के लिए तो होती हैं, लेकिन सिर्फ तब तक जबतक आप रूम में हैं। रूम में मौजूद टॉवल, पिलो, बेड शीट, मैट, हेयर ड्रायर, रिमोर्ट, बैटरीज, अवन, इलेक्ट्रिक हीटर और केतली, हैंगर्स, रोब्ज, पेटिंग्स, डिजाइनर और डेकोरेटिव आइटम, क्रॉकरी अदि को कभी भी अपने साथ न ले जाएं। ये सब चीजें बस आपकी सुविधा के लिए दी जाती हैं, बाकी ये होटल की प्रॉपर्टी होती है।

देखें वीडियो

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)