इस फेस पैक से गर्मियों में निखर जाएगी स्किन, जानें इसके फायदे

इस फेस पैक से गर्मियों में निखर जाएगी स्किन, जानें इसके फायदे

गर्मियों में तरबूज शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है। यह सिर्फ एक फल ही नहीं असल में गुणों की खान है। शरीर से पानी की कमी दूर करने के साथ यह स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याओं को पलभर में दूर कर सकता है।

गर्मी में अक्सर हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इस कमी से शरीर के दूसरे हिस्सों के साथ स्किन पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। मौसमी फल इन कमियों को दूर करने में काफी मदद करते हैं, जिससे आप अपनी स्कीन को तरोताजा व सुन्दर बना सकती हैं। गर्मियों में तरबूज इसका एक अच्छा उदाहरण है जो हमारे शरीर से पानी की कमी को पूरा करता है। तरबूज हमारे शरीर में पानी की मात्रा को बैलेंस रखता है, लेकिन इसके अलावा क्या आपको पता है कि तरबूज में कई और भी गुण हैं। तरबूज सुंदरता को बढ़ाने में भी बहुत फायदा करता है। यह एक ऐसा फल है जो गर्मी में बॉडी हाइड्रेट करने का सबसे अच्छा स्त्रोत होता है।


तरबूज में विटामिन ए और विटामिन सी होते हैं जो आपके स्किन के लिए बहुत जरुरी है। इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपको एजिंग की समस्या से कोसों दूर रखते हैं। इसका उपयोग सनबर्न और ऐसे ही त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने में किया जा सकता है।

स्किन के लिए तरबूज के फायदे:

ऑइल फ्री स्किन-
तरबूज में पाए जाने वाले विटामिन ए की मात्रा स्किन के पोर्स के आकार को कम करता है जिससे एजिंग त्वचा में बनने वाले तेल की समस्या भी दूर होती है। तरबूज के पल्प को फेस पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें।


तरबूज फेस पैक, बेदाग त्वचा दिलाने में मदद-
अगर आप बेदाग त्वचा चाहते है तो तरबूज का एक चोटा स्लाइस लेकर उसे मैश करें फिर इसमें दही डाल कर अच्छे से मिक्स कर के पेस्ट बना लें। अब इस पैक को चेहरे पर लगा कर 15 मिनट तक रखें। हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें और इसके 10-15 मिनट के बाद कोई अच्छा सा माइल्ड क्लींजर लगाएं।

पिंपल का छुटकारा-
तरबूज जूस से आप रोज अपने चेहरे को मसाज करें इससे एक्ने और पिंपल खत्म हो जाएगा।

नेचुरल टोनर-
तरबूज का जूस एक नेचुरल टोनर की तरह भी काम करता है। इसमें हल्के मात्रा में पाए जाने वाले एसीडिक गुण आपकी त्वचा को प्राकृतिक रुप से टोन करता है।

एजिंग स्किन से छुटकारा के लिए तरबूज का फेस पैक-
एक छोटे बर्तन में एक बड़ा चम्मच तरबूज का जूस और एक बड़ा मैश किया हुआ चम्मच एवोकैडो लें। इन्हें अच्छे से मिक्स करके चेहरे और गर्दन पर लगायें। 15-20 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो दें और हल्के हाथों से थपथपा कर साफ तौलिए से सुखा लें।

स्किन को रखे जवां-
गर्मी में त्वचा धूप से जलकर डल और बेजान हो जाती है। तरबूज का जूस चेहरे और गर्दन पर लगाएं और अपनी त्वचा को खूबसूरत बना सकते है।

स्किन की गहराई से सफाई –
तरबूज में 93 प्रतिशत तक पानी पाया जाता है। ये चेहरे के स्किन के अंदर से सारी गंदगियों को बाहर निकालने में काफी मददगार होता है।क्लीयर औऱ फ्रेश स्किन पाने के लिए रोजाना इसके जूस का सेवन करें।

स्किन टैन से राहत-
1 केला मैश किया हुआ और तरबूज का रस दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर जैल के जैसा पेस्ट बना लें अब इसे 5 मिनट के लिए फ्रिज में ठण्डा करने के लिए रख दें। जब पेस्ट ठण्डा हो जाए इसे फेस पर 15 मिनट लगाकर ठण्डे पानी से धो लें। बनाना के अन्दर पीलिंग quality होती है जिससे टैनिंग की समस्या बहुत जल्दी ही दूर हो जाती है।

ड्राई स्कीन के लिए तरबूज-
तरबूज के पल्प में शहद को अच्छे से मिला लें इसे चेहरे पर 10 मिनट लगा लें। साधा पानी से धो लें रिजल्ट बहुत अच्छे मिलेंगे। ड्राई स्कीन वाले जरूर ट्राई करें।

तरबूज के फायदे:

1. तरबूज में लाइकोपिन पाया जाता है जो त्वचा की चमक को बरकरार रखता है।
2. हृदय संबंधी बीमारियों को रोकने में भी तरबूज एक रामबाण उपाय है. ये दिल संबंधी बीमारियों को दूर रखता है। दरअसल ये कोलस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करता है जिससे इन बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।
3. विटामिन और की प्रचुर मात्रा होने के कारण ये शरीर के इम्यून सिस्टम को भी अच्छा रखता है। वहीं विटामिन ए आंखों के लिए अच्छा है।
4. तरबूज खाने से दिमाग शांत रहता है और गुस्सा कम आता है। असल में तरबूज की तासीर ठंडी होती है इसलिए ये दिमाग को शांत रखता है।
5. तरबूज के बीज भी कम उपयोगी नहीं होती हैं. बीजों को पीसकर चेहरे पर लगाने से निखार आता है। साथ ही इसका लेप सिर दर्द में भी आराम पहुंचाता है।
6. तरबूज के नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। साथ ही खून की कमी होने पर इसका जूस फायदेमंद साबित होता है।
7. तरबूज को चेहरे पर रगड़ने से निखार तो आता है ही साथ ही ब्लैकहेड्स भी हट जाते हैं।

 

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)