Pi Approximation Day 2019: जानें गणितीय स्थिरांक Pi से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

गणित के प्रेमियों के लिए आज एक महत्वपूर्ण दिन है। आज ‘पाई अनुमोदन दिवस’ (Pi Approximation Day) है। Pi को 22/7 द्वारा निरूपित किया जाता है, इसलिए ही 22 जुलाई को ‘पाई एप्रोक्सिमेशन डे’ के रूप में मनाया जाता है।

Pi की 3.14 गणना को दर्शाते हुए, 14 मार्च को पाई दिवस (Pi Day) के तौर पर मनाया जाता है, जबकि Pi के अन्य अनुमोदित मान (Approximated Values) को पाई एप्रोक्सिमेशन डे के साथ ही मनाया जाता है।


Pi क्या है?

Pi या π एक अपरिमेय संख्या (Irrational Number) और एक गणितीय स्थिरांक (Mathematical Constant) है। एक वृत्त की परिधि (Circumference) और उसके व्यास (Diameter) के बीच के अनुपात को Pi कहते हैं। आइये जानतें हैं इससे जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में।

Pi Approximation Day: कुछ रोचक तथ्य

1. हर साल Pi संबंधित दो मनाये जाते हैं। 14 मार्च को पाई डे मनाने के अलावा, 28 जून को ‘टू पाई डे’ (Two Pi Day) मनाया जाता है। कभी-कभी मार्च के पूरे महीने को पाई माह (Pi Month )के रूप में मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें: National Flag Adoption Day 2019: ‘तिरंगा’ ऐसे बना भारत का राष्ट्रीय ध्वज


2. पाई के बारे में पहला अवलोकन वर्ष 1988 में एक्सप्लोरेटोरियम (Exploratorium) के एक भौतिक विज्ञानी लैरी शॉ (Larry Shaw) द्वारा किया गया था, जिन्होंने 14 मार्च को ‘पाई डे’ के रूप में बताया।

Image result for Larry Shaw

3. पाई का गणितीय अनुमान है, लेकिन यह उत्सव में अक्सर पाई (Pi) के होमियोफोन पकोड़े (Pies) के साथ मनाया जाता है। इस दिन लोग अक्सर मीठे, गोल पकोड़े खाते हैं।

4. एक और दिलचस्प अवलोकन यह है कि जब 3:14 को एक दर्पण में देखा जाता है, तो यह PIE के समान होता है।

Image result for 3:14 IN MIRROR

5. कहा जाता है कि Pi प्रकृति में पाई जाती है। यह हमारी कोशिकाओं, हमारी आंखों में पुतलियों, एक इंद्रधनुष और कई अन्य चीजों में देखी जा सकती है।

यह भी पढ़ें: उत्तरकाशी : तीन महीने से 133 गांवों में नहीं पैदा हुई एक भी लड़की, मुख्यमंत्री ने दिए जांच के आदेश

6. Pi एक कभी न खत्म होने वाली और कभी न दोहराने वाली संख्या है और यह दशमलव बिंदु के बाद 12 ट्रिलियन अंकों तक निर्धारित होती है।

7. पाई डे 2019 पर, गूगल (Google) कर्मचारी एम्मा हारुका (Emma Haruka) ने 22.4 ट्रिलियन अंकों तक पाई की गणना का एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)