Time Magazine’s list of 100 Most Influential People: शाहीन बाग वाली ‘Bilkis Dadi’ 100 प्रभावशाली लोगों में शामिल

  • Follow Newsd Hindi On  
Time Magazine's list of 100 Most Influential People: शाहीन बाग वाली 'Bilkis Dadi' 100 प्रभावशाली लोगों में शामिल

Time Magazine’s list of 100 Most Influential People:  दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित इंटरनेशनल मैगजीन कहे जाने वाली ‘टाइम’मैगजीन (TIME Magazine) ने इस साल दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों की सूची जारी की है। इस साल भी सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को जगह दी गई है।

इस लिस्ट में पीएम मोदी के अलावा, अभिनेता आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana), शाहीन बाग आंदोलन के दौरान सुर्खियों में आईं बिलकिस दादी (Bilkis Dadi) और गूगल के सीईओ (CEO) सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) शामिल हैं।


इस बार की सूची में सबसे ज्यादा खास बात यह है कि इस बार शाहीन बाग आंदोलन के दौरान ‘दादी’ के नाम से मशहूर हुईं बिलकिस को भी 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल किया गया है।

बता दें कि 82 वर्षीय बिलकिस दादी उस वक्त सुर्खियों में आईं थीं जब उन्होंने नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ दिल्ली (Delhi) के शाहीन बाग (Shaheen Bag) आंदोलन में र बैठकर धरना दिया था।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बिलकिस उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर की रहने वाली हैं। उनके पति करीब दस-ग्यारह साल पहले गुजर चुके हैं। फिलहाल बिलकीस दिल्ली में अपने बहू-बेटों के साथ रहती हैं।


पिछले साल लंदन में एक मरीज को एचआईवी (HIV) से मुक्ति दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले प्रफेसर रविंद्र गुप्ता को भी टाइम मैगजीन ने इस साल की सूची में शामिल किया है। वह मरीज दुनिया का केवल दूसरा ऐसा मरीज है जो एचआईवी से मुक्त हुआ है। इसके अलावा, टाइम ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) को भी लिस्ट में शामिल किया है।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)