टोयोटा बैजिंग के साथ पेश करेगी टोयोटा की ग्लैंजा, जानें ग्लैंजा से जुड़ी कुछ खास बातें

टोयोटा बैजिंग के साथ पेश करेगी टोयोटा की ग्लैंजा, जानें ग्लैंजा से जुड़ी कुछ खास बातें

पिछले वर्ष कारों की क्रॉस बैजिंग को लेकर टोयोटा और सुजुकी में समझौता हुआ था। अब इस समझौते के परिणाम के रूप में टोयोटा ग्लैंजा पेश होने जा रही है। बता दें कि कार मारुति बलेनो पर बनी है जिसे बैजिंग के साथ बाजार में पेश किया जायेगा।

आज हम आपको बताते हैं टोयोटा ग्लैंजा से जुड़ी 5 बातें जो इसे खास बनती हैं।


1. यह कार नहीं होगी डीजल इंजन में उपलब्ध: भारत में लागू होने जा रहे बीएस-6 मानक को देखते हुए मारुति सुजुकी ने अपनी सभी डीजल कारों को बंद करने का फैसला लिया है। अप्रैल 2020 से लागू होने वाले इस नियम के चलते शायद ग्लैंजा को डीजल इंजन में पेश नहीं करने का फैसला किया जा सकता है। टोयोटा ग्लैंजा कार में बलेनो 2019 वाला नया 1.2 लीटर ड्यूल जेट ड्यूल वीवीटी पेट्रोल इंजन दिए जाने की सम्भावना है, जो कि माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस होगा। इसमें मैनुअल गियरबॉक्स के अलावा सीवीटी गियरबॉक्स का विकल्प दिया जाएगा। यदि इस गाड़ी में यह इंजन सीवीटी गियरबॉक्स में दिया जाता है तो ये बात ग्लैंजा को बलेनो से अलग बनाएगी। बता दें कि बलेनो में ड्यूल जेट इंजन केवल मैनुअल गियरबॉक्स में दिया गया है।

2. मारुति बलेनो जैसा होगा ग्लैंजा का लुक: टोयोटा द्वारा ग्लैंजा के एक वीडियो में वीडियो में ग्लैंजा का बाहरी डिजायन लगभग मारुति बलेनो फेसलिफ्ट के समान नजर आ रहा है। उम्मीद की जा रही थी कि टोयोटा, ग्लैंजा के डिजायन में थोड़ा फेरदबल करेगी। कंपनी इसके हैडलैंप और टेललाइट में बदलाव कर सकती थी। इसमें दिए गए अलॉय व्हील के बीच में केवल टोयोटा का लोगो ही एकमात्र बदलाव है जो इसके व्हील को बलेनो से अलग बनाता है। इंटीरियर को भी बलेनो के सामान ही रखा गया है।


Maruti Baleno Dual Jet Dual VVT

3. एक ही समय होगी बुकिंग और लॉन्च: कहा जा रहा है कि ग्लैंजा की बुकिंग और लॉन्च का समय एक ही होगा। जून 2019 के शुरूआती सप्ताह में इसकी बुकिंग शुरू हो सकती है। वहीं, जून के पहले या दूसरे सप्ताह तक कार को लॉन्च किया जा सकता है। माना जा रहा टोयोटा ग्लैंजा को दो वेरिएंट में आएगी। इसका एक वेरिएंट बलेनो के टॉप मॉडल अल्फा पर बनाया गया है। बेस वेरिएंट की बात करें तो यह बलेनो के मिड वेरिएंट डेल्टा या फिर सेकंड टॉप वेरिएंट जेटा जैसा हो सकता है।

2019 Maruti Baleno

4. ग्लैंजा के फीचर और कीमत: उम्मीद है कि टोयोटा ग्लैंजा के वेरिएंट में बलेनो के समान ही फीचर दिए जायेंगे। इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, प्रीटेंशनर, लोड लिमिटर और रिमाइंडर के साथ फ्रंट सीटबेल्ट, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर और रियर पार्किंग सेंसर जैसे सेफ्टी फीचर सभी वेरिएंट में दिए जाएंगे।

बता दें कि बलेनो के मिड वेरिएंट डेल्टा में काफी सारे प्रीमियम फीचर दिए गए हैं। इसमें एपल कारप्ले और एंड्रॉयड कनेक्टिविटी के साथ 7 इंच टचस्क्रीन, यूवी कट ग्लास, डे-टाइम रनिंग लैंप और रियर व्यू कैमरा समेत कई और भी फीचर दिए गए हैं। इनमें एलईडी गाइड लाइटों के साथ एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप और ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल शामिल है। बलेनो के टॉप वेरिएंट अल्फा में फीचर की भरमार है जो कि ग्लेजा में भी दिए जा सकते हैं।

5. मारुति को मैन्यूफैक्चरिंग का जिम्मा, वहीँ टोयोटा करेगी सेल और सर्विस: ग्लैंजा को टोयोटा-सुजुकी के बीच हुई समझौते का परिणाम है। बताया जा रहा है कि ग्लैंजा की मैन्यूफैक्चरिंग मारुति के प्लांट में ही होगी। इसकी सेल और सर्विस का सारा जिम्मा टोयोटा के पास होगा। हो सकता है आगे चल विटारा ब्रेजा, सियाज और अर्टिगा जैसी कारें टोयोटा बैजिंग के साथ नजर आएं। टोयोटा से उम्मीद की जा रही है कि वो इन कारों को अपनी बैजिंग देने के साथ डिजायन में भी परिवर्तन करे।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)