Jio का जलवा बरकरार, 4G डाउनलोड स्पीड में फिर टॉप पर

Jio का जलवा बरकरार, 4G डाउनलोड स्पीड में फिर टॉप पर

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण(TRAI) द्वारा फरवरी माह के लिए जारी ताजा आंकड़ो के मुताबिक औसत 4G डाउनलोड स्पीड में रिलायंस जियो ने फिर बाजी मार ली है। फरवरी माह में जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 20.9 MBPS दर्ज की गई, जो जनवरी महीने की 18.8 MBPS स्पीड से कहीं ज्यादा है।

गौरतलब है कि 2018 में सबसे तेज 4G ऑपरेटर का तमगा भी रिलायंस जियो के पास ही था। जियो की डाउनलोड स्पीड पूरे वर्ष सबसे अधिक मापी गई थी। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, भारती एयरटेल की डाउनलोड स्पीड फरवरी में 9.5 MBPS से गिरकर फरवरी में 9.4 MBPS हो गई है।


वहीं वोडाफोन नेटवर्क की औसत 4G डाउनलोड स्पीड जनवरी के 6.7 MBPS से मामूली रुप से बढ़कर फरवरी में 6.8 MBPS हो गई है। वैसे वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर के कारोबार का विलय हो गया है और वे अब वोडाफोन आइडिया के रूप में काम कर रहे हैं, पर ट्राई ने दोनों नेटवर्क की डाउनलोड, अपलोड स्पीड को अलग अलग दिखाया है।

आइडिया ने भी जनवरी की 5.5 MBPS स्पीड में मामूली सुधार दर्ज किया है। फरवरी के महीने में उसकी औसत डाउनलोड स्पीड 5.7 MBPS हो गई है। फरवरी में वोडाफोन ने 4G अपलोड स्पीड में नंबर एक का ताज हासिल किया है। पहला स्थान उसने आइडिया को पीछे धकेल कर पाया है। जनवरी में आइडिया अपलोड स्पीड में नंबर एक पर थी।

वोडाफोन की 4G अपलोड स्पीड पिछले माह के 5.4 MBPS से बढ़कर फरवरी में 6.0 MBPS दर्ज की गई। फरवरी में आइडिया और एयरटेल नेटवर्क की औसतन 4G अपलोड स्पीड में मामूली गिरावट देखी गई। आइडिया की 4G अपलोड स्पीड 5.6 MBPS और एयरटेल की 3.7 MBPS रही। जबकि जीयो की औसत अपलोड स्पीड में सुधार देखा गया। यह फरवरी में 4.5 MBPS रही।


ट्राई द्वारा औसत स्पीड की गणना आंकड़ों के आधार पर की जाती है जो वास्तविक समय के आधार पर माईस्पीड एप्लिकेशन की मदद से एकत्र किया जाता है।


देश का 92 फीसदी मोबाइल डेटा ट्रैफिक 4जी के जरिए : रिपोर्ट

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)