चीन के खिलाफ क्रिएटिव बनाने पर अमूल का ट्विटर अकाउंट ब्लॉक, सोशल मीडिया पर भड़के लोग

Twitter deactivates Amul's official account over 'Exit the dragon' post

नई दिल्ली। भारत और चीनी सेना के बीच पूर्वी लद्दाख (Ladakh) में पिछले एक महीने से तनाव जारी है। इस विवाद को सुलझाने के लिए दोनों पक्षों के बीच वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों की बैठक जारी है।

भारतीय सेना के सूत्रों के मुताबिक यह बैठक चीन (China) के मोल्डो में हो रही है। लेह के 14 कॉर्प्स के जनरल ऑफिसर कमांडिंग, लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह इस बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।


इस बीच भारत के फेमस डेयरी प्रोडक्टर अमूल (Amul) ने सोशल मीडिया एकाउंट को ट्विटर ने शुक्रवार को ब्लॉक कर दिया था। दरअसल अमूल ने चाईना मिलिट्री पर तंज कसते हुए हुए एक क्रिएटिव पोस्ट किया था- ‘एग्जिट द ड्रैगन’।

हालांकि, अब उसके अमूल के ट्विटर पेज को दोबारा चालू कर दिया गया है। लेकिन जब तक अमूल के अकांउट को अनब्लॉक किया तब तक ट्वीटर को लोग जमकर खरी-खोटी सुना चुके थेे।

इस क्रिएटिव के कैप्शन में अमूल ने कैंपन चलाते हुए लिखा था- About the boycott of Chinese products…अमूल टॉपिकल में लाल और सफेद ड्रेस पहनी आइकॉनिक अमूल गर्ल को अपने देश को एक ड्रैगन से लड़कर बचाते हुए दिखाया गया।

इसके पीछे चीनी वीडियो-शेयरिंग मोबाइल एप टिकटॉक का लोगो भी देखा जा सकता है। इसके साथ ही इस क्रिएटिव में बड़े-बड़े अक्षरों में लिखा है कि अमूल ‘Made In India’ ब्रैंड है और इसका फोकस पीएम नरेंद्र मोदी की ‘आत्मनिर्भर’ मुहिम पर है।

सोशल मीडिया पर भड़के लोग

ट्वीटर पर एक यूजर ने अपनी भड़ास निकालते हुए लिखा कि इस तरह की वफादारी उस देश के प्रति दिखाई है जिसने उसके ऊपर बैन लगा रखा है। अमूल भारतीय है और उस पर गर्व है।

एक अन्य यूजर ने लिखा है कि अमूल को ट्विटर ने कुछ मिनट के लिए ऐसा करने पर ब्लॉक कर दिया जबकि चीन ने उसे अपने देश में इजाजत नहीं दी है।

एक दूसरे ट्विटर यूजर ने लिखा है- इस सुंदर पोस्टर के लिए अमूल आपका धन्यवाद। भारत से जल्द ड्रैगन (Dragon) जाने के लिए तैयार हो जाए। एग्जिट द ड्रैगन, चीनी कम करो… पूरे राष्ट्र के लिए एक मजबूत संदेश है।

इसके अलावा एक अन्य ट्विटर यूजर ने लिखा है- डियर ट्विटर, आप इसमें कोई पार्टी नहीं है, फिर क्यों अनावश्यक पक्ष ले रहे हैं। अगर भारतीय ड्रैगन के खिलाफ एग्जिट मूवमेंट चल सकते हैं तो ट्विटर के खिलाफ भी चला सकते हैं।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)