चुनरी बनाने वाले की बेटी ने दसवीं में किया टॉप, रिया की मेहनत लोगों के लिए बनी मिसाल

  • Follow Newsd Hindi On  
UP Board 10th topper Riya Jain's hard work became an example for the people

यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के नतीजे घोषित किए हैं। इस बार हाईस्कूल में बड़ौत की रिया जैन ने 96.67 फीसदी अंक हासिल करके टॉप किया है। वहीं इंटर का टॉपर भी इसी स्कूल का है। हाईस्कूल की परीक्षा में प्रदेश में पहले स्थान हासिल करने वाली रिया जैन भारतभूषण की बेटी हैं।

रिया के पिता चुनरी बनाने का काम करते हैं। मेहनतकश पिता की लाड़ली बेटी ने प्रदेश में पहला पायदान हासिल कर अपने परिवार का नाम रोशन कर दिया है। रिया ने अपनी पढ़ाई के दम पर अपने पिता की मेहनत को सार्थक कर दिखाया। यूपी बोर्ड में टॉप करने के बाद उनकी खुशी ने पूरे परिवार में को एक नई आस दी है। रिया अपनी आगे की पढ़ाई को इसी आत्मविश्वास के साथ जारी रखना चाहती है।


एक खबर के मुताबिक रिया जैन परीक्षा की तैयारी के दौरान 14-15 घंटे तक पढ़ाई करती थी। रिया ने बताया कि वह सुबह चार बजे उठकर पढ़ाई शुरू कर देती थी। उन्होंने कहा कि मेरी इस सफलता में माता-पिता के साथ साथ उन अध्यापकों का भी हाथ है जिन्होंने मुझे हमेशा प्रेरित किया। रिया ने बताया कि घर में मेरे से कोई काम नहीं कहता था।

रिया बताती हैं कि प्री बोर्ड परीक्षा से उन्हें बहुत फायदा हुआ। रिया के स्कूल से ही अनुराग मलिक को इंटरमीडिएट में 97 फीसदी अंक मिले हैं। इससे उन्होंने प्रदेश में इंटर की परीक्षा में टॉप किया। अनुराग मलिक ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि, ‘मेरे टीचरों के साथ-साथ परिजनों का बहुत योगदान रहा। मैंने बहुत मन लगाकर पढ़ाई की थी।

परिजनों ने पढ़ाई के दौरान मेरा ध्यान रखा। कब क्या पढ़ाना है, उन्होंने इसका पूरा टाइम टेबल बनाया।’ इसके अलावा इंटर में दूसरे नंबर पर प्रयागराज के प्रांजल सिंह हैं, जिन्हें 96% नंबर मिले। इसके अलावा तीसरे नंबर पर औरैया के उत्कर्ष शुक्ला रहे, जिन्होंने 94.80% अंक हासिल किए।


हाईस्कूल में रिया जैन के बाद दूसरे स्थान पर बाराबंकी के रहने वाले रामहित वर्मा के बेटे अभिमन्यु वर्मा रहे। अभिमन्यु को 95. 83% अंक मिले हैं। तीसरे स्थान पर भी बाराबंकी के योगेश प्रताप सिंह आए हैं, जिन्हें 95.33% नंबर मिले।  इस बार टॉपर्स को एक लाख रुपये और लैपटॉप का पुरस्कार दिया जाएगा।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)