UPSC prelims exam 2020: प्रीलिम्स परीक्षा देने जा रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर, परीक्षा केंद्र बदलने की मिली इजाजत

  • Follow Newsd Hindi On  
civil services results uploaded on UPSC Website

UPSC prelims exam 2020: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 4 अक्टूबर को होने वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को अपने केंद्रों को बदलने की इजाजत दे दी है। यूपीएससी ने अपने बयान में कहा कि अनुरोध पर आयोग ने उम्मीदवार को अपनी संशोधित पसंद प्रस्तुत करने का अवसर देने का फैसला किया है।

इसके अलावा, सिविल सेवा परीक्षा, 2020 और भारतीय वन सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2020 के लिए केंद्रों को बदलने का विकल्प भी उपलब्ध मुहैया कराया जा रहा है। उम्मीदवारों द्वारा केंद्रों की संशोधित पसंद को दो चरणों में यानी 7-13 जुलाई, 2020 (6 बजे) और 20-24 जुलाई, 2020 (6 बजे) आयोग की वेबसाइट https: // upsconline पर जाकर चुन सकते है।


आयोग ने अपने कहा कि सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे वेबसाइट पर जाएँ और यदि आवश्यक हो, तो उपरोक्त परीक्षा के केंद्रों के अपने विकल्प जमा करें। इसमें कहा गया है कि अतिरिक्त उम्मीदवारों को समायोजित करने के लिए केंद्रों द्वारा बढ़ाई गई क्षमता के खिलाफ परिवर्तन के अनुरोध पर विचार किया जाएगा।

उम्मीदवार इस बात का ख्याल रखें कि केंद्र में परिवर्तन के लिए उनके अनुरोध को “first-apply-first allot” के सिद्धांत के आधार पर माना जाएगा। इसे आयोग की सभी परीक्षाओं में पालन किया जाता है और परीक्षा के नोटिस में उल्लेख किया गया था।अभ्यर्थी किसी तरह की अधिक जानकारी के लिए https://upsconline.nic.in/ पर आए नोटिस को पढ़ें।

इसके अलावा आयोग की वेबसाइट https://upsconline.nic.in पर अभ्यर्थियों को 1 -8 अगस्त, 2020 की अवधि के दौरान एक निकासी विंडो मौजूद होगी। इस निकासी के सभी नियम और शर्तें आवेदन उसी प्रकार होगा जैसा कि परीक्षा नोटिस में दिया गया है। एक बार उम्मीदवार द्वारा आवेदन वापस ले लिए जाने के बाद, इसे भविष्य में किसी भी परिस्थिति में फिर से वापस नहीं होगा।


आपको बता दें कि यूपीएससी के नए शेड्यूल के मुताबिक सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 (Civil Services Preliminary Examination 2020 ) अब 4 अक्टूबर को आयोजित होगी। वहीं, यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 के शेष इंटरव्यू 20 जुलाई से शुरू होंगे। उम्मीदवारों को व्यक्तिगत तौर पर उनके इंटरव्यू (पर्सनैलिटी टेस्ट) की तिथि के बारे में बता दिया जाएगा।

यूपीएससी प्रीलिमिनरी एग्जाम पहले 31 मई को आयोजित किया जाना था, लेकिन कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के चलते इस एग्जाम को स्थगित कर दिया गया था। इससे पहले आयोग ने 23 मार्च से 3 अप्रैल तक होने वाले सिविल सेवा परीक्षा 2019 के इंटरव्यू भी स्थगित कर दिए थे।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)