UPSC Exam Calendar 2020: यूपीएससी परीक्षाओं की तारीखों की हुआ ऐलान, पढ़िए पूरी डिटेल

UPSC EPFO Recruitment 2020: अकाउंट्स अधिकारी के 421 पदों पर भर्ती, 31 जनवरी तक करें आवेदन

UPSC Exam Calendar 2020: संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) 8 जनवरी को NDA & NA (I) परीक्षा के रूप में इस साल की पहली भर्ती परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। यूपीएससी ने पिछले साल जून के महीने में ही 2020 की भर्तियों का कैलेंडर (Recruitment Calendar) जारी कर दिया था। आयोग के वार्षिक भर्ती कैलेंडर में आईएएस, एनडीए, जियोलॉजिस्ट सर्विस एग्जाम जैसी भर्ती परीक्षाओं से जुड़ी हर आधिकारिक जानकारी उपलब्ध रहती है।

यूपीएससी हर साल सिविल सर्विस जैसी अहम परीक्षा का आयोजन करता है। बता दें कि हर साल सिविल सर्विस परीक्षा के लिए लगभग 10 लाख उम्मीदवार रजिस्टर करते हैं। इस साल होने वाली सिविस सर्विस 2020 भर्ती की घोषणा 12 फरवरी को की जाएगी। सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 31 मई को आयोजित की जाएगी। सिविल सर्विस के अलावा यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विस परीक्षा, कम्बाइन्ड डिफेंस सर्विस परीक्षा और इंडियन फॉरेस्ट सर्विस परीक्षा भी आयोजित करता है। मार्च के महीने में इंडियन इकनॉमिक सर्विस/इंडियन स्टैटिस्टिकल सर्विस परीक्षा की घोषणा की जाएगी। जबकि परीक्षा का आयोजन 26 जून को होगा।


रेलवे में असिस्टेंट डिवीजनल मेडिकल ऑफिसर, इंडियन ऑर्डनेंस फैक्टरी हेल्थ सर्विस में असिस्टेंट मेडिल ऑफिसर और सेंट्रल हैल्थ सर्विस में जूनियर पदों पर भर्ती के लिए कंबाइन्ड मेडिकल सर्विस परीक्षा 19 जुलाई को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 8 अप्रैल से शुरू होने वाले हैं।

यूपीएससी केंद्रीय सैन्य पुलिस बलों के लिए परीक्षा का आयोजन अप्रैल महीने में किया जाएगा। इस परीक्षा के जरिए सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, भारत- तिब्बत सीमा पुलिस और सशस्त्र सीमा बल में असिस्टेंट कमांडेंट्स (ग्रुप ए ) का चयन किया जाएगा। साल में दो बार आयोजित की जाने वाली एनडीए परीक्षा का दूसरा संस्करण एनए परीक्षा 2020 की जून के महीने में घोषणा की जाएगी। 6 सितंबर को परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसी तरह साल में दो बार होने वाले सीडीएस एग्जाम को लेकर नोटिफिकेशन अगस्त 2020 में आएगा। इससे पहले सीडीएस परीक्षा का नोटिफिकेशन अक्टूबर 2019 में आया था जिसकी परीक्षा 2 फरवरी को होनी है।

साल 2020 में होने वाली यूपीएससी परीक्षाओं का कैलेंडर देखने के लिए यहां क्लिक करें


UPSC Civil Service Exam: फॉर्म भरकर पेपर नहीं देने पर अब होगी यह कार्रवाई


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)