UP Assistant Teacher recruitment: 67867 सहायक शिक्षक भर्ती की मेरिट लिस्ट जारी, कल से होगी काउंसलिंग

Jharkhand 22 thousand teachers will be recruited for schools

UP Assistant Teacher recruitment: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद (UP Basic Education Board) ने परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों के लिए 69000 सहायक शिक्षक भर्ती के लिए अनंतिम चयन या नियुक्ति सूची जारी कर दी है। परिषद ने सोमवार रात को 67867 सहायक अध्यापकों की नियुक्ति के लिए चयन सूची जारी की है। लिखित परीक्षा में 1133 एसटी अभ्यर्थी नहीं मिलने के कारण उनकी सीट खाली रखी गई है। अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जाकर पूरी लिस्ट देख सकते हैं।

तीन से छह जून के बीच होगी काउंसलिंग

परिषद की ओर से जारी इस सूची में अभ्यर्थियों को आवंटित जिलों का विवरण है। शिक्षक भर्ती की 75 जिले की मेरिट कुल 2715 पेज में जारी की गई है। तीन से छह जून के बीच काउंसलिंग होगी।अभ्यर्थी को काउंसलिंग के दौरान आवेदन पत्र में प्रस्तुत प्रमाण पत्रों को प्रस्तुत करना होगा। काउंसलिंग में प्रमाण पत्रों को प्रस्तुत नहीं करने पर अभ्यर्थी का चयन नहीं होगा।


बता दें कि 69000 शिक्षक भर्ती में सफल 1.46 लाख अभ्यर्थियों में से लगभग नौ हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन ही नहीं किए हैं। शिक्षक भर्ती में लगभग 1.37 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इसमें पहली मेरिट लिस्ट में 67,867 अभ्यर्थियों को शामिल किया गया है। इस भर्ती के लिए 28 मई तक आवेदन लिए गए थे।

शिक्षक भर्ती में तय पद 69 हजार से दो गुने से अधिक अभ्यर्थियों के लिखित परीक्षा पास होने के कारण काउंसलिंग का महत्व और बढ़ गया है। पहले चरण की काउंसलिंग में अनुपस्थित रहने वाले अभ्यर्थियों के बदले बाद में काउंसलिंग की दूसरी तिथि जारी की जाएगी। तय पदों से कम ही अभ्यर्थी लिखित परीक्षा पास कर पाए हैं लिहाजा काउंसिलिंग आदि जल्दी हो जाएगी।

सहायक अध्यापक भर्ती की उत्तर कुंजी को लेकर हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में सोमवार को ही सुनवाई के चलते बेसिक शिक्षा परिषद और एनआईसी के अधिकारियों को मेरिट जारी करने में देरी हुई। कोर्ट से उत्तरकुंजी वाले मामले में फैसले की तिथि तीन जून तय कर देने के बाद मेरिट जारी करने की प्रक्रिया शुरू हुई।


शासन की अनुमति मिलते ही सूची जारी

बेसिक शिक्षा परिषद और एनआईसी की ओर से मेरिट सूची तैयार करके शाम तक शासन को भेज दिया गया था। शासन से अनुमति मिलने के बाद रात 10 बजे मेरिट लिस्ट जारी की गई।


UP Assistant Teacher Result 2020: यूपी 69 हजार सहायक शिक्षकों का रिजल्ट @ atrexam.upsdc.gov.in अपलोड

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)