Fact Check: छत पर एक साथ नमाज अदा करते मुसलमानों की ये तस्वीर भारत नहीं, इस देश की है

  • Follow Newsd Hindi On  
Fact Check: छत पर एक साथ नमाज अदा करते मुसलमानों की ये तस्वीर भारत नहीं, इस देश की है

कोरोना वायरस से बचने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन चल रहा है। हर तरह के धार्मिक, राजनीतिक और सामाजिक आयोजनों पर पाबंदी है। लोगों को घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी जा रही है और सोशल डिस्टेंसिंग आदि भी फॉलो करवाया जा रहा है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हुई है, जिसमें मुस्लिम समुदाय के कुछ लोग एकसाथ नमाज अदा करते दिख रहे हैं। फिल्म निर्माता विवेक अग्निहोत्री ने भी ट्विटर पर इस फोटो को शेयर करते हुए पूछा कि, ‘कोई आइडिया, कहां की फोटो है?’

कुछ लोग इस तस्वीर को भारत का बताकर लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। लेकिन असल में इस तस्वीर का भारत से कोई लेना-देना नहीं है।


क्या है वायरल तस्वीर की सच्चाई

हमारी पड़ताल में पता चला कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये तस्वीर भारत नहीं बल्कि कुवैत की है। गूगल रिवर्स इमेज सर्चिंग में यह साफ़ हुआ कि ये फोटो एक अरबी वेबसाइट HowiyaPress के आर्टिकल में छपी थी । यह आर्टिकल 13 अप्रैल 2020 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक, यह फोटो कुवैत के जेलेब अल-शुयुक नामक शहर में क्लिक किया गया था।

इसके अलावा Khalejia News ने एक वीडियो ट्वीट करते हुए दिखाया था कि, किस तरह कुवैत के अल-शुयुक नामक शहर में मुस्लिम छतों पर नमाज कर रहे हैं।

अरब न्यूज में 9 अप्रैल को प्रकाशित आर्टिकल के मुताबिक, कोरोना वायरस के चलते कुवैत के अल-शुयुक नामक शहर को दो हफ्तों के लिए पूरी तरह से लॉकडाउन किया गया है।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)