फेक न्यूज को लेकर WhatsApp सख्त, चुनाव से पहले फैक्ट चेक के लिए नंबर जारी

देश में आम चुनावों से पहले WhatsApp ने फैक्ट चेक सर्विस लॉन्च की है। भारत में लगभग 20 करोड़ वॉट्सऐप यूजर्स के लिए ये सर्विस  लाई गई है। इसे कंपनी ने एक लोकल स्टार्टअप के साथ मिल कर लॉन्च किया है। एक नंबर जारी किया गया है जिस पर मैसेज करके फैक्ट चेक कर सकते हैं। इसके अलावा अब ग्रुप में किसी को जोड़ने से पहले इन्वाइट सिस्टम भी लाया जा रहा है। कंपनी ने ये कदम चुनावों को ध्यान में रखते हुए उठाया है। अगर आपको ऐसा लगता है कि WhatsApp पर फेक मैसेज आया है तो आप इसे Checkpoint Tipline पर भेज सकते हैं जो फेक मैसेज को वेरिफाई करेगी।

आपको बता दें कि Checkpoint Tipline फैक्ट चेक करने वाली एक लोकल स्टार्टअप है जहां फर्जी खबरों का फैक्ट चेक किया जाएगा। जो फर्जी खबर होगी वहां False, Misleading या Disputed का लेबल दिया जाएगा। जबकि सही खबर पर True का लेबल मिलेगा।


इसके अलावा वॉट्सऐप ने ग्रुप इन्विटेशन सिस्टम भी शुरुआत किया है जिसके बारे में हमने पहले भी बताया है। इसके तहत बिना किसी के सहमती के किसी को आप ग्रुप में नहीं ऐड कर पाएंगे।

WhatsApp के इस नए फीचर के तहत आप 9643000888 नंबर पर कोई ऐसे मैसेज फॉरवर्ड कर सकते हैं जिस पर आपको शक है। टीम खबरों को वेरिफाई करेगी और सच या झूठ है ये बताएगी। फैक्ट चेक पांच लैंग्वेज को सपोर्ट करता है – इंग्लिश, हिंदी, तेलुगू, बंगाली और मलयालम। टेक्स्ट, वीडिय और इमेज का वेरिफिकेशन किया जा सकता है।

WhatsApp ने बयान में कहा है कि, ‘इस सर्विस को इंडिया की मीडिया स्किलिंग स्टार्ट-अप प्रोटो ने लॉन्च किया है। टिपलाइन रिसर्च के लिए चुनावों के दौरान फेक न्यूज का एक डेटाबेस बनाने में भी मददगार होगा’। चुनावों के दौरान देश में कई क्षेत्रों में फैल रही गलत न्यूज सबमिट करने के लिए प्रोटो जमीनी स्तर पर भी संगठनों के साथ काम करेगा।


गौरतलब है कि वॉट्सऐप फर्जी फोटो को चेक करने के लिए रिवर्स इमेज सर्च का भी फीचर देने की तैयारी कर रही है। हालांकि ये फीचर अभी टेस्टिंग के फेस में है और जल्द ही यूजर्स को दिया जा सकता है।

फेक न्यूज से बचने के लिए वॉट्सऐप ने बल्क मैसेज फॉरवर्ड पर भी लगाम लगाया है। अब एक साथ पांच लोगों को मैसेज फॉरवर्ड करने की लिमिट सेट कर दी गई है, ताकि फर्जी खबरों को फैलाया न जा सके।

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)