WhatsApp में आ रहे हैं एक-दो नहीं बल्कि 5 नए फीचर्स, जानें इनके बारे में

WhatsApp में आ रहे हैं एक-दो नहीं बल्कि 5 नए फीचर्स, जानें इनके बारे में

फेसबुक के स्वामित्व वाला WhatsApp दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है। व्हाट्सऐप को इम्प्रूव करने के लिए कंपनी लगातार नए फीचर्स लाते रहती है। मुफीद नहीं होने के कारण कई बार कुछ फीचर्स परीक्षण के बाद हटा लिए जाते हैं। ऐसे में हम आपको उन पांच नए फीचर्स के बारे में बता रहे हैं जो WhatsApp में आने वाले हैं।

डार्क मोड (Dark Mode)

WhatsApp पिछले कुछ समय से डार्क मोड की टेस्टिंग कर रहा है। इस फीचर का इंतजार लोग काफी टाइम से कर रहे हैं। इस फीचर के बारे में कई रिपोर्ट्स आई हैं। इनमें से कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि डार्क मोड WhatsApp के अलग-अलग सेक्शन में लागू होगा। हालंकि यह अहम फीचर WhatsApp जल्दी ही जारी कर सकता है।


फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन (Fingerprint Authentication)

WhatsApp ने iOS यूजर्स के लिए फिंगरप्रिंट ऑथेन्टिकेशन का फीचर कुछ समय पहले जारी कर दिया है। ऐपल के जिस आईफोन में फेस आईडी है उनके लिए फेस आईडी का सपोर्ट दिया गया है। लेकिन अब तक एंड्रॉयड के लिए कोई खबर नहीं है। एंड्रॉयड यूजर्स इसका इंतजार कर रहे हैं। हालांकि रिपोर्ट्स में ये जरूर कहा गया है कि कंपनी एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी फिंगरप्रिंट ऑथेन्टिकेशन देने की तैयारी कर रही है।

स्टेटस शेयर फीचर (Status share feature)

फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग का प्लान है कि इंस्टाग्राम, फेसबुक मैसेंजर और वॉट्सऐप को मर्ज करके क्रॉस प्लेटफॉर्म मैसेजिंग सिस्टम तैयार किया जाए। इस पर काम भी किया जा रहा है। इसी पहल के तहत WhatsApp में एक फीचर आने जा रहा है। इस फीचर के आने के बाद WhatsApp यूजर्स अपने स्टेटस को डायरेक्ट फेसबुक पर शेयर कर सकेंगे। ये ठीक इसी तरह होगा जैसे अभी मैसेंजर से फेसबुक पर करते हैं।

रैंकिंग कॉन्टैक्ट्स (Ranking contacts)

WhatsApp में रैंकिंग कॉन्टैक्ट्स का भी फीचर आ सकता है। इस फीचर के तहत यूजर्स जिनसे ज्यादा बात करते हैं इन्हें फेवरेट के तौर पर मार्क करके लिस्ट में टॉप पर रख सकते हैं। इसके कई फायदे होंगे। जैसे बार बार आपको कॉन्टैक्ट ढूंढने की जरूरत नहीं होगी। ये फीचर अपनेआप काम करेगा और ये खुद पहचान कर लेगा कि आप किससे ज्यादा चैट करते हैं।


क्यूआर कॉड फीचर (QR Code feature)

हाल ही में WhatsApp QR Code का एक स्क्रीनशॉट दिखा है। फिलहाल इसकी टेस्टिंग चल रही है। लेकिन जल्द ही कंपनी इसे फीचर के तौर पर सभी यूजर्स को दे सकती है। इस फीचर के तहत यूजर्स एक दूसरे को ऐड कर सकते हैं।ये ठीक इसी तरह काम करेगा जैसे फेसबुक मैसेंजर का QR Code काम करता है। इस व्हाट्सऐप QR कोड को यूजर्स अपने विजिटिंग कार्ड पर भी प्रिंट करा सकेंगे।


पढ़ें: WhatsApp यूजर्स के लिए बुरी खबर, 1 फरवरी 2020 से इन Android और iPhone पर नहीं होगा उपलब्ध

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)