WhatsApp में आया Lock फीचर, ऐसे करेगा काम

WhatsApp lock feature available for iPhone users how to activate

फेसबुक के स्वामित्व वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर लेकर आया है। अब तक आपके स्मार्टफोन में WhatsApp को लॉक करने के लिए प्ले स्टोर से थर्ड पार्टी ऐप्स का सहारा लेना पड़ता था। लेकिन, ताजा अपडेट के साथ आईफोन यूजर्स को WhatsApp लॉक करने में सहूलियत होगी। आईफोन के लिए ये सुविधा नहीं थी, ऐप स्टोर पर बमुश्किल कुछ ऐप्स मिलते हैं जो वॉट्सऐप लॉक करते हैं। लेकिन इन पर भरोसा नहीं किया जा सकता।

लेटेस्ट अपडेट के बाद अब iPhone वालों को बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन मिल गया है। अब आप यूजर फेस आईडी (Face ID) या टच आईडी (Touch ID) की मदद से अपने आईफोन पर WhatsApp को आसानी से लॉक एवं अनलॉक कर पाएंगे। इस फीचर की मदद से अब iPhone यूजर्स की WhatsApp चैट और भी ज्यादा सिक्योर हो जाएगी। एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी यह फीचर आने वाले समय में रोल आउट किया जा सकता है।


WhatsApp के लिए ऐसे इस्तेमाल करें Face ID या Touch ID

फेस आईडी लॉक के लिए आपके पास iPhone X, XS, XS Max और XR में से कोई स्मार्टफोन होना चाहिए। इसके लिए आपको Settings > Account > Privacy > Screen Lock में जाना होगा। स्क्रीन लॉक में जाने के बाद आपको यह ऐप उपलब्ध ऑथेंटिकेशन तरीका- Face ID या Touch ID दर्शाएगा। आप इनमें से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं। आप चाहें तो बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन को तुरंत या फिर एक मिनट, 15 मिनट या फिर 1 घंटे के अंतराल पर भी सेट कर सकेंगे।

इसके अलावा व्हाट्सऐप अब भी यूजर को नोटिफिकेशन पैनल से सीधे मैसेज का रिप्लाई और बिना बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के कॉल उठाने की सुविधा मिलेगी। जिस तरह से ऑउटलुक को बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के साथ अनलॉक किया जाता है। फेस आईडी या टच आईडी भी ठीक उसी तरह से WhatsApp को अनलॉक करेगा।

वॉट्सऐप के मुताबिक अगर आपने वॉट्सऐप लॉक भी कर रखा है फिर भी अगर नोटिफिकेशन में कोई मैसेज दिखता है तो आप बिना अनलॉक किए ही उसे रिप्लाई कर सकते हैं और पढ़ सकते हैं। इसलिए आप इस बात का ध्यान रखें।


रिपोर्ट के मुताबिक एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी ऐसे ही फीचर की टेस्टिंग की जा रही है। आपको बता दें कि WhatsApp भारत में WhatsApp Pay की टेस्टिंग कर चुका है और ये ऑप्शन आपको वॉट्सऐप में दिखेगा भी। लेकिन इस फीचर को आधिकारिक तौर पर लॉन्च नहीं किया गया है, क्योंकि अभी वॉट्सऐप को सरकार की तरफ से क्लियरेंस चाहिए। पेटीएम और दूसरी कंपनियों ने ये कहा है कि वॉट्सऐप पेमेंट सिक्योर नहीं हो सकता है, क्योंकि वॉट्सऐप ओपन करने के लिए किसी लॉग इन आईडी पासवर्ड की जरूरत नहीं होती। ये भी एक वजह हो सकती है कि वॉट्सऐप ने अब लॉक फीचर लाया है।


मोबाइल नेटवर्क के बगैर भी कर सकेंगे वीडियो कॉल, यूजर्स को वेबसाइट पर करना होगा रजिस्टर

जानिये Realme C1 (2019) 32GB स्टोरेज के प्राइस स्पेसिफिकेशंस और फीचर्स

पेटीएम ने जोमेटो के साथ फूड ऑर्डर सेवा लांच की

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)