WhatsApp ग्रुप सेटिंग में नया फीचर, यूजर चुन सकेंगे ग्रुप में कौन ऐड कर सकता है और कौन नहीं

WhatsApp ग्रुप्स सेटिंग में नया फीचर, यूजर चुन सकेंगे ग्रुप में कौन ऐड कर सकता है और कौन नहीं

व्हाट्सएप (WhatsApp) ने यूजर्स के लिए नया फीचर जारी किया है। इस फीचर की मदद से यूजर अपने फोन में ऐसे कॉन्टेक्ट्स को चुन या चिह्नित कर सकते हैं, जो उन्हें किसी ग्रुप में नहीं जोड़ पाएं और न ही किसी ग्रुप में आने का इनविटेशन ही न दे पाएं। व्हाट्सएप के स्वामित्व वाली कंपनी फेसबुक ने दुनियाभर के यूजर्स के लिए यह फीचर पेश किया है।

व्हाट्सएप में ग्रुप को लेकर पहले से मौजूद ‘Nobody’ का ऑप्शन बना रहेगा। इसके साथ एक नया ऑप्शन ‘My Contacts Except’ आ गया है। यानी यूजर्स चाहें तो ‘Nobody’ के ऑप्शन को अप्लाई करके रख सकते हैं। ऐसे में जब भी कोई दूसरा यूजर आपको ग्रुप में शामिल करेगा, तो उसका नोटिफिकेशन आपके फोन पर आएगा।


My Contacts Except में मिलेगा ऑप्शन

व्हाट्सएप ने कहा,” इस नए फीचर को लेकर यूजर्स की प्रतिक्रियाएं आई हैं। पहले हमने ‘नोबडी’ का विकल्प दिया था, लेकिन लोगों के रिएक्शन के बाद हमने इसमें ‘माय कॉन्टैक्ट एक्सेप्ट’ का नया फीचर दिया है। इस फीचर के जरिए यूजर उन कॉन्टेक्ट्स को सेलेक्ट कर पाएंगे, जिनके ग्रुप से वो जुड़ना नहीं चाहते। ऐसे करें यूज़

Settings => Privacy => Groups => Everyone, My Contacts, My Contacts Except, Nobody

WhatsApp ग्रुप्स सेटिंग में नया फीचर, यूजर चुन सकेंगे ग्रुप में कौन ऐड कर सकता है और कौन नहीं


पेगासस के चलते हुई व्हाट्सएप की आलोचना

गौरतलब है कि स्पाईवेयर पेगासस के इस्तेमाल से भारत समेत दुनियाभर के 1400 से ज्यादा व्हाट्सएप यूजर्स की निजी जानकारी लीक होने की खबर आई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मुख्य रूप से पत्रकारों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की जासूसी कराई गई है। इसके बाद लोगों का रुझान दूसरे एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड ऐप जैसे ‘सिग्नल’ और ‘टेलीग्राम’ की तरफ बढ़ रहा है।

बता दें, सिग्नल ऐप के डाउनलोड में 63% और टेलीग्राम मैसेंजर के डाउनलोड्स में 10% की बढ़ोतरी हुई। टेलिग्राम ऐप अब 9.20 लाख डाउनलोड्स का आंकड़ा पार कर चुका है। बता दें कि दुनियाभर में वॉट्सऐप के डेढ़ अरब यूजर्स हैं। इसके सिर्फ भारत में 40 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं।


कई पत्रकारों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं के WhatsApp अकाउंट की हुई जासूसी! इजरायली फर्म पर मुकदमा दर्ज

WhatsApp का सबसे बड़ा सिक्योरिटी फीचर आने वाला है, अब कोई नहीं पढ़ पाएगा आपका चैट

 

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)