WhatsApp यूजर्स के लिए बुरी खबर, 1 फरवरी 2020 से इन Android और iPhone पर नहीं होगा उपलब्ध

WhatsApp में आ रहे हैं एक-दो नहीं बल्कि 5 नए फीचर्स, जानें इनके बारे में

इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ​​व्हाट्सएप (WhatsApp) यूजर्स के बीच काफी पॉपुलर है। ज्यादातर लोग इसका उपयोग करते हैं। ऐसे में WhatsApp का उनके फोन पर काम बंद कर देना उनके लिए बड़ा झटका है। WhatsApp अब कुछ एंड्राइड (Android) और आईफोन (iPhone) यूजर्स के लिए बुरी खबर लेकर आया है।

WhatsApp के अपडेटेड एफएक्यू (FAQ) के अनुसार, फरवरी 2020 के बाद एंड्रॉइड और आईफोन के कुछ यूजर्स के लिए यह इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप काम नहीं करेगा। जी हां, FAQ में बताया गया है कि एंड्रॉइड 2.3.7 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले सभी एंड्रॉइड फोन और आईओएस 7 (iOS 7) पर चलने वाले आईफोन 1 फरवरी 2020 से WhatsApp की सुविधा का लाभ नहीं उठा पाएंगे। साथ ही बताया गया कि इन फोनों पर नए अकाउंट भी नहीं बना पाएंगे और न ही मौजूद अकाउंट को वेरीफाई भी नहीं कर पाएंगे।


इस FAQ में दी गई जानकारी के मुताबिक, फेसबुक के स्वामित्व वाले इस WhatsApp का यह निर्णय ज्यादा यूजर्स को प्रभावित नहीं करेगा सिर्फ वही लोग प्रभावित होंगे, जो बहुत पुराने एंड्रॉइड और आईफोन यूज कर रहे हैं।

WhatsApp अपने यूजर्स को एंड्रॉइड 4.0.3 या आगे के वर्जन यूज करने की सलाह दे रहा है, ताकि बिना किसी रुकावट के एप का लाभ उठाया जा सके। वहीं, आईफोन यूजर्स को आईओएस 8 पर चलने वाले या उससे बाद के वर्जन इस्तेमाल करने की सलाह दी जा रही। इसके साथ ही KaiOS 2.5.1+ फोन चलाने को कहा जा रहा है, जिसमें JioPhone और JioPhone2 शामिल हैं।

बता दें कि कुछ समय पहले WhatsApp ने बताया था कि यह विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम (Windows Operating ystem) पर चलने वाले फोन पर काम करना बंद कर देगा। कंपनी ने घोषणा की थी कि विंडोज फोन उपयोगकर्ता अपने फोन पर 31 दिसंबर, 2019 के बाद से WhatsApp का उपयोग नहीं कर पाएंगे।


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)