Coronavirus: कब तक आएगी Corona Vaccine?

  • Follow Newsd Hindi On  
Coronavirus: कब तक आएगी Corona Vaccine?

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण 70 हजार से ज्यादा मौतें और 13 लाख से ज्यादा लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। इस वायरस के चलते कई आर्थिक नुकसान भी हो रहा है। ऐसे में लोग सोच रहे हैं कि इस वायरस से कब निजात मिलेगी। हालांकि कई बड़े विकसित देश इस वायरस का टीका ढ़ूढने में लगे हैं। जिससे कोरोना वायरस को और ज्यादा फैलने से रोका जा सके और संक्रमित लोगों का टीके की मदद से इलाज किया जा सके। आइए जानते हैं कि कोरोना वायरस का टीका (vaccine) कब तक आएगा।

एक (vaccine) टीका किसी शरीर को वो प्रतिरोधक क्षमता देता है जिसके कारण वो बीमार नहीं पड़ता है। तकरीबन 60 फीसदी आबादी को रोग से मुक्त करने के लिए उनकी प्रतिरोधक क्षमता को विकसित करने को ‘हर्ड इम्युनिटी’ कहते हैं ताकि कोई वायरस महामारी न बन जाए।


बीबीसी की रिपोर्ट में सामने आया है कि इस सप्ताह अमरीका में कोरोना वायरस (Coronavirus) के एक टीके का परीक्षण एक व्यक्ति पर किया गया। इस परीक्षण में शोधकर्ताओं को छूट दी गई थी कि वो पहले जानवरों पर इसका प्रयोग करने की जगह सीधे इंसान पर करें। इससे साफ होता है कि शोधकर्ता कोरोना वायरस के टीका (vaccine) इजाज करने में लगे हुए हैं।

दुनियाभर के कई देशों में कोरोना वायरस (Coronavirus) का टीका बनाने के लिए शोध बहुत ही अभूतवूर्व गति से हो रहा है लेकिन इसकी कोई गारंटी नहीं है कि यह सफल होगा या नहीं और क्या वैश्विक स्तर पर यह सभी को दिया जा सकेगा।

हालांकि इसी तरह से शोधकर्ता कोरोना वायरस (Coronavirus) के टीका (vaccine) बनाने में लगे रहते हैं तो ऐसा अनुमान है कि 12 से 18 महीनों में यह टीका बन सकता है लेकिन यह इंतजार का एक बहुत लंबा समय होगा जब दुनिया पहले ही इतनी पाबंदियों का सामना कर रही है।


(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)