कोरोना वायरस: लॉकडाउन में खुली रहेंगी शराब की दुकान, इस राज्य ने किया हैरान करने वाला फैसला

कोरोना वायरस: लॉकडाउन में खुली रहेंगी शराब की दुकान, इस राज्य ने किया हैरान करने वाला फैसला

कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए देशभर में 21 दिन तक लॉकडाउन करने का ऐलान किया गया है। सरकर ने लोगों को आश्वासन दिया है कि इस दौरान जरूरत की चीजों वाली दुकान खुली रहेगी। हालांकि हरियाणा सरकार ने लॉकडाउन में एक हैरान कर देने वाला निर्णय लिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, हरियाणा के लॉकडाउन के दौरान भी सातों जिलों में शराब की दुकानें खुली रहेंगी, केवल अहाते पूरी तरह से बंद रहेंगे।

न्यूज़ 24 की खबर के मुताबिक, प्रशासन की ओर से दुकानदारों को ये सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि दुकान पर लोग एक साथ इकठ्ठा न हों। इस बात की गारंटी हो कि लोग एक-एक मीटर की दूरी पर खड़े हों। इसके साथ ही इन जिलों में दवाइयों, किराने की दुकानें व अन्य आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुली रहेंगी तथा किसी प्रकार की पैकेजिंग की यूनिटें, चीनी व चावल मिलों को बंद नहीं किया जाएगा।


पूरे भारत में लॉकडाउन, PM मोदी बोले- 21 दिन नहीं संभले तो 21 साल पिछड़ जाएगा देश

हरियाणा की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने हरियाणा के लॉकडाउन सात जिलों गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, पानीपत, रोहतक, झज्जर और पंचकुला के जिला उपायुक्तों को निर्देश दिए कि अंतर जिला बॉर्डर पर नाके लगाकर लोगों की चेकिंग की जाए और पूरी जांच-पड़ताल के बाद ही उन्हें जाने दिया जाए।

मुख्य सचिव ने कहा, “लॉकडाउन की स्थिति में लोगों को एक स्थान पर इकठ्ठा बिल्कुल न होने दें। सार्वजिनक परिवहन व्यवस्था पूरी तरह से बंद है, इसलिए अंतर जिला बॉर्डर पर नाके लगाकर लोगों की चैकिंग की जाए और सरकारी कार्यालय व आवश्यक फैक्टरियों में कार्य करने वाले कर्मचारियों को उनके पहचान पत्र देखकर ही जाने दें।”

पूर्ण लॉकडाउन के दौरान भी जारी रहेंगी ये जरूरी सेवाएं

मुख्य सचिव ने कहा, “इसके साथ ही, यह भी ध्यान दें कि लोगों के हाथों पर यदि क्वारंटाइन और आईसोलेशन की मुहर लगी है तो तुरंत स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एडवाजरी के अनुसार कार्रवाई की जाए। पुलिस कर्मचारी भी अपनी सुरक्षा का ध्यान रखें। हर नाके पर सैनेटाइजर की व्यवस्था हो और पुलिस कर्मचारी मास्क पहने हों।” मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि श्रमिकों को श्रम चौकों पर इकट्ठा न होने दें। ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से संबंधित उद्योगों के गोदम खुले रहेंगे। इन जिलों में रेस्टोरेंट इत्यादि खुले रह सकते हैं और लोग वहां से खाने-पीने की चीजें खरीद कर घर लेकर जा सकते है, परंतु रेस्टोरेंट में बैठकर खाने पर पाबंदी जारी रहेगी।



21 दिन का देशव्यापी लॉकडाउन: घबराने की जरूरत नहीं, जानें क्या खुला रहेगा और क्या होगा बंद

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)