World Heart Day 2019 : भारत में हर पांचवा व्यक्ति है दिल का मरीज, हृदय दिवस पर जानें इतिहास और थीम

  • Follow Newsd Hindi On  
World Heart Day 2019 : भारत में हर पांचवा व्यक्ति है दिल का मरीज, हृदय दिवस पर जानें इतिहास और थीम

World Heart Day 2019 : हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस (World Heart Day) मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य लोगों में हृदय रोगों और उनके प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाना है। दुनिया में लाखों लोग ऐसे हैं जो हार्ट की बीमारियों से जूझ रहें हैं। भारत में हर पांचवा व्यक्ति दिल का मरीज है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, दिल की बीमारी की वजह से हर साल लगभग 17.9 मिलियन लोगों की मौत हो जाती है। यह वैश्विक मृत्यु दर का 31 फीसदी हिस्सा है।

World Heart Day: इतिहास


लोगों को दिल की बीमारियों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है। विश्व हृदय दिवस मनाने की शुरुआत वर्ष 2000 में की गई थी। तब यह तय किया गया था कि हर साल सितंबर माह के अंतिम रविवार को विश्व हृदय दिवस मनाया जाएगा, लेकिन 2014 में इसके लिए 29 सितंबर की तारीख तय कर दी गई।

World Heart Day: थीम

वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन ने इस साल विश्व ह्रदय दिवस की थीम “माई हार्ट योर हार्ट” (मेरा दिल-तेरा दिल) तय किया है। फेडरेशन ने ह्रदय रोग से होने वाली असामयिक मौत पर नियंत्रण के लिए जिन आवश्यक कारकों को नियंत्रित करने पर जोर दिया है, वह हैं- हानिकारक खाद्ध सामग्री का सेवन, तंबाकू का प्रयोग, शराब का सेवन और व्यायाम न करना।

ह्रदय का कार्य

हृदय हमारे शरीर का ऐसा अंग है जो लगातार पंप करता है और पूरे शरीर में रक्त प्रवाह को संचालित करता है। हृदय संचार प्रणाली के मध्य में होता है और धमनियों और नसों जैसी रक्त वाहिनियां अशुद्ध रक्त को शरीर के हर भाग से हृदय तक ले जाती हैं और शुद्ध रक्त को हृदय से शरीर के हर भाग तक पहुंचाती हैं।सामान्य स्थिति में ह्रदय एक मिनट मे 72 बार और 24 घंटे में 100800 बार धड़कता है। ह्रदय एक दिन में दो हजार गैलन रक्त की पंपिंग करता है।


ये टिप्स करेंगी हार्ट के रोगों को कम करने में मदद…

  • स्‍मोकिंग को कहें न
  • रोजाना करें व्यायाम
  • रेड वाइन पीना
  • कम करें नमक
  • डार्क चॉकलेट का करें सेवन

World Alzheimer’s Day: अल्जाइमर पीड़ितों के प्रति एकजुटता दिखाने के लिए मनाया जाता है ‘विश्व अल्जाइमर दिवस

World Suicide Prevention Day 2019: दुनिया में हर 40 सेकंड में एक व्यक्ति कर लेता है खुदकुशी, जानिये विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस से जुड़ी कुछ अहम बातें

(आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फ़ॉलो और यूट्यूब पर सब्सक्राइब भी कर सकते हैं.)